सभी मेडिकल कोर्सेस के लिए अब से होंगी संयुक्त परीक्षा

Oct 06 2015 03:01 PM
सभी मेडिकल कोर्सेस के लिए अब से होंगी संयुक्त परीक्षा

MBBS,BDSऔर स्नातकोत्तर चिकित्सा के पाठ्यक्रमों के लिए एक ही प्रवेश परीक्षा आयोजित किये जाने के इस प्रस्ताव को मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा मंजूरी दी जा चुकी हैं.काउंसिल द्वारा मंजूर किये जा चुके इस प्रस्ताव की सिफारिश केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजी जा चुकी हैं.

गौरतलब हैं की इस प्रस्ताव के लिए MCI से सरकार ने अपनी राय मांगी थी जिसके चलते MCI ने 1 अक्टूबर को आयोजित मीटिंग को अटेंड करने की सहमति दी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्च पदस्त अधिकारी ने यह बताया कि अभी की नीति के अनुसार किसी भी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए हर राज्य अपनी परीक्षाये आयोजित करवाता हैं और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजो और डीम्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए सीईटी परीक्षाओ का आयोजन किया जाता था. जिसके चलते परीक्षार्थी को ये सभी परीक्षाये देनी होती थी.

पर अब मंत्रालय के अधिकारी ने यह जानकारी दी की इस प्रस्ताव के बाद से पुरे देश में सभी मेडिकल परीक्षाओं को संयुक्त रूप से सिर्फ एक परीक्षा में कन्वर्ट किया जायेगा.जिससे छात्रों को अलग अलग परीक्षाये नही देनी होंगी.मिली जानकारी के अनुसार MCI द्वारा मेडिकल काउंसिल एक्ट 1956 में संशोधन का प्रस्ताव दिया जा चूका है जिससे की मेडिकल कॉलेजों के लिए संयुक्त परिक्षा की शुरुआत की जा सके.