श्रीमती विजयाराजे सिंधिया के सम्मान में  जारी होगा Rs.100 मूल्य का स्मारक सिक्का
श्रीमती विजयाराजे सिंधिया के सम्मान में जारी होगा Rs.100 मूल्य का स्मारक सिक्का
Share:

भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी पीआईबी में आधिकारिक तौर पर घोषित एक आभासी समारोह के माध्यम से 12 अक्टूबर, 2020 को श्रीमती विजयराजे सिंधिया के सम्मान में 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी करने वाले है। श्रीमती विजया राजे सिंधिया ग्वालियर की राजमाता के नाम से जानी जाती हैं।

विजया राजे सिंधिया माननीय पीएम की जन्म शताब्दी मनाने के प्रतीक के रूप में सिक्का जारी कर रहे हैं। इन समारोहों के एक भाग के रूप में वित्त मंत्रालय द्वारा विशेष स्मारक सिक्का ढाला गया था । प्रधानमंत्री द्वारा कल उनकी जयंती पर इस सिक्के का विमोचन किया जाएगा। श्रीमती सिंधिया के परिवार के सदस्य अन्य गणमान्य लोगों के साथ वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से देश भर के विभिन्न स्थानों से भी समारोह में शामिल होंगे ।

ग्वालियर के राजमाता का जन्म 1919 में हुआ था और वह भारतीय जनता पार्टी के सह-संस्थापक हैं। वह पार्टी के राम जन्मभूमि एजेंडे के प्रचार-प्रसार में उन चंद लोगों में से एक हैं। 1964 से विभिन्न मूल्य वर्ग में 100 से अधिक सिक्के एक स्मरणोत्सव के रूप में जारी किए गए हैं । पहली रिलीज 1964 में जवाहरलाल नेहरू की स्मृति में 1 रुपया और 50 पैसे मूल्यवर्ग में है। विभिन्न नेताओं, घटनाओं, श्रृंखला, गोल्डन सिल्वर शताब्दी प्लेटिनम जयंती अंक, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संगठनों का विमोचन किया गया है ।

राजनीति से जुड़े ये प्रश्न आ सकते हैं प्रतियोगी परीक्षा में...

बिहार चुनाव में प्रचार लिस्ट हुई जारी, PM मोदी समेत इन वरिष्ठ नेताओं के नाम है शामिल

पाकिस्तान के जाने माने सुन्नी मौलाना डॉक्टर आदिल खान की गोली मारकर हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -