ब्रिटिश सरकार की शेवनिंग स्कॉलरशिप के लिए कमांडेंट स्वाति शर्मा का हुआ चयन

राजस्थान होम गार्ड्स सर्विसेज ऑफिसर, कमांडेंट स्वाति शर्मा को दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक - यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन, लंदन से जोखिम, आपदा और लचीलापन में परास्नातक करने के लिए शेवनिंग छात्रवृत्ति के लिए चुना गया है। इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, स्वाति शर्मा ने कहा, बढ़ती प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के वर्तमान परिदृश्य में, एक आपदा-लचीला समाज समय की आवश्यकता है। समाज को अधिक पेशेवरों की आवश्यकता है जो मानव संसाधनों के इष्टतम उपयोग, कुशल योजना के साथ-साथ कुशल नियोजन में विशेषज्ञता रखते हैं। मैं राज्य सरकार और राजस्थान होमगार्ड्स विभाग का उनके समर्थन के लिए आभारी हूं और इस जीवन भर के अवसर को अर्जित करने के लिए भाग्यशाली महसूस करता हूं और इस प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत और राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने का गौरव प्राप्त करता हूं। 

राष्ट्रीय स्तर की पिस्टल शूटर, स्वाति शर्मा भारतीय सेना की एक गौरवशाली वयोवृद्ध हैं। वह पहली महिला अधिकारी के रूप में 2012 में आरएचएस कैडर में शामिल हुईं। शेवनिंग स्कॉलरशिप यूके सरकार की अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार योजना है जिसका उद्देश्य वैश्विक नेताओं को विकसित करना है। यह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी छात्रवृत्ति विदेशी और राष्ट्रमंडल कार्यालय द्वारा वित्त पोषित है और इसके प्राप्तकर्ताओं को व्यक्तिगत रूप से दुनिया भर में ब्रिटिश दूतावासों और उच्चायोगों द्वारा चुना जाता है।

विशेष रूप से, कमांडेंट स्वाति शर्मा को 2019 में मुख्यमंत्री द्वारा महानिदेशक प्रशंसा प्रमाण पत्र से भी सम्मानित किया गया है और हाल ही में गृह मंत्रालय, नई दिल्ली से डीजी डिस्क से सम्मानित किया गया है। उन्होंने नेशनल सिविल डिफेंस कॉलेज, नागपुर में सिविल डिफेंस एंड डिजास्टर मैनेजमेंट कोर्स के लिए क्वालीफाई किया है और आर्मी कॉलेज ऑफ मैटेरियल्स मैनेजमेंट एंड सिम्बायोसिस से डिप्लोमा हासिल किया है।

करीना कपूर के नाम से कार खरीदने वाले बदमाश को लेकर हुए ये बड़े खुलासे

बाबा रामदेव ने दी करोड़पति बनने की गारंटी, SEBI उठा सकता है बड़ा कदम

Ind Vs Aus: स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, सचिन-सौरव जैसे दिग्गज भी नहीं कर सके ये कारनामा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -