अच्छी रेटिंग वाले म्यूचुअल फंड भी कर सकते है नकारात्मक प्रदर्शन
अच्छी रेटिंग वाले म्यूचुअल फंड भी कर सकते है नकारात्मक प्रदर्शन
Share:

बीते कुछ सप्ताह से पाठक एक सवाल पूछ रहे हैं. उनका सवाल ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे में है, जिनको वैल्यू रिसर्च ने अच्छी रेटिंग दी थी. मगर इस वक्त वे समस्या का सामना कर रहे हैं. यह कोई नई बात नहीं है. तीन दशक हो गए रेटिंग शुरू हुए और उसी समय से पाठक हमसे अक्सर सवाल करते रहते हैं कि बहुत अच्छी रेटिंग वाले फंड खराब प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं. डेट फंड के मामले में ऐसा कई मौकों पर हुआ है कि बहुत ऊंची रेटिंग वाले डेट फंड एकाएक क्रेडिट क्वालिटी या लिक्विडिटी की समस्या का सामना करने लगे और हाल में ऐसा कुछ फंडों के साथ हुआ है.

को-ऑपरेटिव बैंक की निगरानी से जुड़ा अध्यादेश राष्ट्रपति ने किया जारी

जिसको लेकर मेरा जवाब हमेशा सरल और एक ही रहता है. पिछले दो-तीन दशकों में मेरे जवाब में जरा भी बदलाव नहीं आया है. पाठकों के लिए यह समझना जरूरी है कि रेटिंग सिस्टम क्या है. यह आपके काम कैसे आ सकता है. किस चीज के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और किस चीज के लिए नहीं कर सकते हैं. खासतौर पर आपके लिए यह समझना शायद सबसे अहम है कि रेटिंग का इस्तेमाल आप किस चीज के लिए नहीं कर सकते हैं.

इस प्लेटफार्म पर कोका-कोला 30 दिनों तक नहीं करेगी विज्ञापन

सबसे पहली बात कि रेटिंग विशुद्ध रूप से अंकगणित है. यह आंकड़ों पर आधारित कवायद है जिसमें सभी फंडों को एक ही पैमाने पर परखा जाता है. मेरी या वैल्यू रिसर्च में किसी की राय या फैसले की कोई भूमिका रेटिंग में नहीं होती है. यह बताने की जरूरत नहीं है कि सभी आंकड़े अतीत यानी बीते महीनों या वर्षो के होते हैं. हम भविष्य नहीं जान सकते हैं. तो एक तरह से रेटिंग इस बात का आकलन है कि फंड ने बीते समय में कैसा प्रदर्शन किया है. आमतौर पर यह माना जाता है कि अतीत आपको भविष्य का सही रास्ता दिखा सकता है. कभी-कभी ऐसा नहीं होता है.

आम आदमी को 21 दिन बाद मिली राहत, आज नहीं बढे पेट्रोल-डीज़ल के दाम

MSME इंडस्ट्री को लेकर नितिन गडकरी ने कही यह बात

जेफ़ बेजोस पर भड़के टेस्ला के एलन मस्क, कह दिया 'नकलची बिल्ली'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -