इस बार इस तरह से महाराष्ट्र बनाया दिवाली
इस बार इस तरह से महाराष्ट्र बनाया दिवाली
Share:

कई अन्य राज्यों के मार्ग का अनुसरण करते हुए महारष्ट्र पटाखों के बिना भी दीवाली तैयार करता है। चूंकि महाराष्ट्र भी कोरोना वायरस के मामलों से जूझ रहा है, राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह दीवाली मनाते समय नागरिकों को ध्यान में रखने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। सरकार ने पर्यावरण संबंधी नुकसान का हवाला देते हुए पर्यावरण संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए पटाखे फोड़ने के प्रति आगाह किया और इससे वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण बढ़ता है।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर, इसने कोरोना वायरस रोगियों के स्वास्थ्य का हवाला दिया जो संक्रमित हैं और जो चिंता के रूप में बरामद हुए हैं। दिशानिर्देश नागरिकों से अनुरोध करते हैं कि वे पटाखे न फोड़ें और दीपक जलाकर 'रोशनी का त्यौहार' मनाएं।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिवाली के दौरान पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का संकेत दिया और कहा कि कोविड-19 रोगियों को ढालने और राज्य में संक्रमण की एक दूसरी लहर को रोकने के लिए यह उपाय आवश्यक था। “लोगों को इस साल पटाखों के बिना दिवाली मनाने के लिए खुद को तैयार करना चाहिए। पटाखों के धुएं से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। वे विषाक्त भी हैं, जिससे कोविद रोगियों के लिए और अधिक समस्याएँ पैदा होती हैं। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम इस वर्ष एक पटाखे रहित दिवाली मनाएँ।" मंत्री ने कहा कि राज्य इष्टतम परीक्षण और अनुरेखण सुनिश्चित करेगा, और यह सुनिश्चित करने के प्रयासों में वृद्धि होगी कि सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों पर काम करने वाले विक्रेताओं और कर्मचारियों की तरह "सुपर स्प्रेडर्स" कोविड-19 परीक्षण से गुजरते हैं।

अब कपिल के शो में नहीं नजर आएँगे कृष्णा अभिषेक!

भारतीय मजदूरों को मिला बड़ा दिवाली गिफ्ट, सऊदी अरब ने ख़त्म किया 'kafala system'

बिहार चुनाव: कहीं हो रहे मतदान तो कहीं है वोटिंग मशीन खराब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -