नहीं रहे गुर्जर आंदोलन के मुखिया कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला
नहीं रहे गुर्जर आंदोलन के मुखिया कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला
Share:

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के पुरोधा कर्नल किरोड़ी सिंह बैसला का निधन हो गया है। जी हाँ, आप सभी को बता दें कि वह बीते कुछ दिनों से काफी बीमार चल रहे थे। बीते दिनों ही उन्होंने अपने बेटे विजय बैंसला को गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति की कमान सौंप दी थी। आप सभी को बता दें कि किरोड़ी सिंह बैंसला सेना में कर्नल थे। जी हाँ और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का अंतिम संस्कार टोडाभीम के मुंडिया गांव में किया जाने वाला है। आप सभी को बता दें कि सीएम गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया ने बैंसला के निधन पर गहरा दुख जताया है।

जी दरअसल सेवानिवृत्त होने के बाद बैंसला ने राजनीति में अपने कदम जमाए थे और बैंसला भाजपा के टिकट पर टोंक- सवाई माधोपुर लोकसभा से सीट से चुनाल लड़े लेकिन बहुत कम मतों से कांग्रेस के नमोनारायण मीणा से चुनाव हार गए थे। वहीं गुजरों के एसटी में शामिल कराने के मांग को लेकर कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के नेतृत्व में साल 2008 में हुए गुर्जर आऱक्षण में 70 मौतें हो गई।

आप सभी को बता दें कि कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने राजस्थान के गुर्जरों के लिए अलग से एमबीसी यानी अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत गुर्जरों को सरकारी नौकरियों में 5 फीसदी आरक्षण दिलाने में कामयाब रहे। जी दरअसल पहले राजस्थान के गुर्जर ओबीसी में थे, लेकिन बैंसला के दबाव में सरकार को एमबीसी में गुर्जरों को शामिल करना पड़ा। वहीं उस समय गुर्जर आंदोलन का बड़ा फायदा किरोड़ी सिंह बैंसला को मिला। जी हाँ और वह राजस्थान की राजनीति में कद्दावर नेता के रूप में उभरे।

दिल्ली: सीवर में उतरे चार लोग, एक भी नहीं आ पाया वापस..., जहरीली गैस की चपेट में आने से सभी की मौत

डाकुओं से घिर गई थीं मीना कुमारी, डकैत के हाथ में चाकू से अपना नाम गोदकर बचाई थी जान

Video: रेलवे प्लेटफॉर्म पर सिपाही को आया चक्कर, कुछ सेकेण्ड में दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -