नमामि देवी नर्मदे के तहत लगाए जाएंगे 6 करोड़ पौधे
नमामि देवी नर्मदे के तहत लगाए जाएंगे 6 करोड़ पौधे
Share:

इंदौर : इंदौर के नवनियुक्त कलेक्टर निशांत वरवड़े ने 2 जुलाई को होने वाले वृक्ष रोपण कार्यक्रम को लेकर आज प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की. कलेक्टर निशांत वरवड़े ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नमामि देवी नर्मदे स्कीम के तहत नर्मदा बेसिन में करीब 6 करोड़ पौधे लगाने का आयोजन रखा गया है. इसका उद्देश्य बारिश के पानी को बेसिन क्षेत्र में जल का संरक्षण कर नदियों में पहुचाना है. इस आयोजन को हरियाली पखवाड़े के रूप में मनाया जाएगा.

कलेक्टर कार्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए डीएम वरवड़े ने बताया कि 2 जुलाई को होने वाला वृक्ष रोपण का आयोजन नमामि देवी योजना के तहत किया जाना है जिसके तहत करीब 6 करोड़ पौधे रोपने का लक्ष्य रखा है. यह अभी तक का सबसे बड़ा अभियान है जिसे गिनीज बुक के द्वारा भी टेकऑफ किया जा रहा है. जिसे लेकर उन्होंने इंदौर एवं आसपास के लोगो से इस अभियान में जन सहोयोग देने की भी अपील की है.

जागे जानकारी देते हुए बताया कि इंदौर जिले में 2 जुलाई को करीब 1 करोड़ से भी अधिक पौधे लगाए जाएँगे जिनका परिवहन हो चूका है. वही पौधे की उपलब्धता के बारे में बात करते हुए निशांत वरवड़े ने बताया कि इंदौर के पास अभी 16.41 लाख पौधे उपलब्ध ह. जिनके परिवहन की व्यवस्था विभाग एवं ग्राम पंचायत द्वारा की जा रही है. पौधे रोपणी स्थल तक लोगो के पहुचने के लिए कोई विशेष व्यवस्था नही की गई है, चूकी यह एक जन सहयोग आयोजन है और समाज में वृक्ष लगाने का सकारात्मक मेसेज देने के लिए लोगो को खुद आगे आना होगा .

कलेक्टर ने बारिश के बाद गर्मियों के मौसम में पानी की कमी से पौधे नष्ट होने की बात पर भी जोर दिया और आगे इसमें कार्य करने की बात कही है.

किसानो के प्याज को लेकर बोले- मीडिया से चर्चा के दौरान प्याज बिक्री को लेकर किसानो को होने वाली परेशानी के बारे में बात करते हुए निशांत वरवड़े ने कहा कि इंदौर के मंडियों में किसानो को कोई समस्या नही है. सभी किसान भाइयो के प्याज ख़रीदे जाएँगे. दुसरे जिले की अपेक्षा इंदौर में प्याज की ट्रालियों की लाइन कम है. जो किसान भाई पंजीयन करवाने से वंछित रह गया वह शाम तक पंजीयन करवा सकता है. प्याजो के परिवहन के लिए प्रशासन ने गाडियों को अधिग्रहत किया है जिनके द्वारा प्याज का परिवहन किया जाएगा.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -