यह है दुनिया का सबसे ठंडा शहर, जन-जीवन पूरी तरह से है खतरे में
यह है दुनिया का सबसे ठंडा शहर, जन-जीवन पूरी तरह से है खतरे में
Share:

रूह कंपा देने वाले एक शहर का नाम Oymyakon है और यह दुनिया का सबसे ठंडा शहर कहा जाता है. अगर इस शहर में गर्म पानी को हवा में उछाल दिया जाए तो तुरंत बर्फ में तब्दील यह हो जाता है. आज तक आपने कई अजीब से शहरों के बारे में जाना होगा, जिसके बारे में आप जानकर हैरान भी हो ही जाते होंगे कि भला ऐसा कहां होता है और ऐसे ही एक शहर के बारे में आपको आज हम बता रहे हैं...

बता दें कि इसे दुनिया का सबसे ठंडा शहर भी माना गया है और दुनिया में इससे भी ठंडी जगह हैं लेकिन वो शहर नहीं हैं. यहां ठंड का इस कदर प्रकोप रहता है कि अगर गाड़ी की इंजन आपने बंद कर दी तो गाड़ी दोबारा चालू होना मुश्किल है. कई पर्यटकों के लिए यह शहर बेस्ट डेस्टिनेशन भी है, हालांकि यहां हर कोई नहीं आ सकता है और इस शहर में घूमने के लिए खास ट्रेनिंग भी दी जाती है. यहां रहना काफी मुश्किलों भरा है. 

सर्दियों के मौसम में यहां पानी की समस्या भी काफ़ी ज्यादा रहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां पाइप में मौजूद पानी भी जम जाता है. अतः ऐसे में पीने का पानी भी बर्फ पिघलाकर इस्तेमाल होता है और सर्दियों में पानी जम जाने पर लोग अपने घरों के बाथरूम का इस्तेमाल भी नहीं कर पाते हैं. वहीं ऐसे में लोगों को बाहर जाना पड़ता है, जो कि किसी जंग से कम नहीं है. इस शहर में ठंडी में प्लेन भी लैंड नही कर पाता है. इस शहर के कई चौराहों पर थर्मामीटर लगाए हैं, तो वहीं शहर के एक चौराहे पर मेन थर्मामीटर मौजूद है. ठंड के मौसम में यहां पर खेती भी काफी मुश्किल हो जाती है. 

समंदर में निकला 1200 साल पुराना मंदिर, इन चीजों ने भी चौंकाया

रात को ठीक से सो नहीं पाता था शख्स, कमरे में कैमरा लगाकर देखा तो...

Video : बारिश से बचने के लिए बिल्डिंग में घुसा कुत्ता, गार्ड ने पीट कर पहुँचाया कोमा में

5000 रूपए में ये मिलता है ये स्पेशल पान, जानें क्या है खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -