राजस्थान में एकदम से ठंड ने तोड़ा रिकॉर्ड, इतने डिग्री तापमान किया गया रिकॉर्ड

जयपुर: राजस्थान के शेखावाटी में रिकॉर्ड तोड़ सर्दी पड़ती है. सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री रिकॉर्ड की जा चुकी है, जो बीते 7 वर्ष के बीच नवंबर में अब तक का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया  है. फतेहपुर आज (शनिवार) यानी 13 नवंबर को इस सीजन में प्रदेशभर में तीसरी बार सबसे ठंडा रहा है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र द्वारा पता चला है कि रात का पारा 5.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है. इससे पहले 30 अक्टूबर को यहां 9 वर्ष में पहली बार रात का तापमान पांच डिग्री दर्ज रिकॉर्ड किया गया है.

केंद्र की मौसम रिपोर्ट के मुताबिक सीजन में 12-13 नवंबर की दरमियानी रात में 7 वर्ष में पहली बार सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया जा चुका है. इससे पहले साल 2014 में केंद्र पर रात का पारा 5.8 डिग्री दर्ज हुआ था. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक फतेहपुर के उपरांत प्रदेश में 8.9 डिग्री तापमान के साथ दूसरा सबसे ठंडा चित्तौड़गढ़ रहा.

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक लगातार शुष्क मौसम की वजह से  रात को ठंडक अधिक रहती है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र की मौसम रिपोर्ट के मुताबिक 31 अक्टूबर व एक नवंबर को तापमान 13 डिग्री पहुंचने के बाद शुक्रवार को अचानक 1.9 डिग्री तक की गिरावट के साथ 12 नवंबर को 5.9 डिग्री रिकॉर्ड की गई. एक्सपर्ट्स के अनुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट दर्ज हो सकती है.अधिकतम तापमान की बात करें तो राजस्थान के सभी जिलों का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया जा रहा है. भीलवाड़ा का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के तकरीबन है, जो सामान्य से 4.9 डिग्री कम है.

केरल में भारी बारिश का तांडव, कई क्षेत्रों में जारी हुआ अलर्ट

दिल्ली हवाई अड्डे पर जब्त की गई इतने करोड़ की हेरोइन

नुसरत भरुचा का खुलासा, बताया कैसे मिली 'छोरी' फिल्म

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -