गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरे की घंटी, जानिए क्यों?
गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक पीना हो सकता है खतरे की घंटी, जानिए क्यों?
Share:

गर्मी के मौसम में लोगों को अक्सर ठंडा पीना पसंद होता है और इस दौरान लोग अक्सर कोल्ड ड्रिंक या ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। हालाँकि कोल्ड ड्रिंक ना सिर्फ ठंडी होती है बल्कि इसका टेस्ट भी काफी अच्छा लगता है। इस वजह से लोग दिन में करीब 3-4 बार कोल्ड ड्रिंक पी जाते हैं। हालाँकि यह सही नहीं है। आज के समय में गर्मियों में घर पर मेहमान आते ही कोल्ड ड्रिंक सर्व की जाती है। लेकिन हम आप सभी को बता दें कि यह स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं होती है। जी दरअसल गर्मियों में इसको पीना आपकी सेहत को बड़े नुकसान पहुंचा सकता है। अब हम आपको बताते हैं कि गर्मी में सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करना आपकी सेहत के लिए कैसे हानिकारक है।

वजन बढ़ता है- अगर आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन अधिक करते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। आपको बता दें कि एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में आठ से 10 चम्मच शुगर होती है। जी हाँ और एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में लगभग 150 कैलोरी होती है। ऐसे में हर दिन इतनी कैलोरी का सेवन आपके वजन को बढ़ाता है और इसके अलावा स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियां पैदा करता है।

फैटी लीवर की समस्या- आपको शायद ही पता हो लेकिन कोल्ड ड्रिंक के सेवन से आपको फैटी लीवर की समस्या भी हो सकती है। जी दरअसल ग्लूकोज फ्रुक्टोज ग्लूकोस बॉडी में तुरंत अब्सॉर्ब मेटाबोलाइज़ हो जाता है। केवल यही नहीं बल्कि फ्रुक्टोज केवल लिवर में जमा हो जाता है और ये चीज़ आपके लिवर पर असर डालती है, जो आगे चलकर आपको लिवर से जुड़ी बीमारियां देता है।

दातों पर असर - कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोल्ड ड्रिंकअसर सबसे ज्यादा दांतों पर करती है। जी हाँ और कोल्ड ड्रिंक में फास्फोरिक एसिड भी तरह के एसिड पाए जाते हैं जो कि दांतो को नुकसान पहुंचाते हैं। इस वजह से कुछ समय बाद आपके दांत भी ख़राब हो सकते हैं।

गर्मी में आपके पेट को ठंडा रखेगा कैरी का पना, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

बार-बार बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, तो पीएं यह हर्बल टी

गर्मी में बहुत फायदेमंद है बेल का शरबत, सफेद बालों की समस्या होगी खत्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -