गलवान संघर्ष के योद्धा कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत मिला महावीर चक्र, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित
गलवान संघर्ष के योद्धा कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत मिला महावीर चक्र, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित
Share:

नई दिल्ली: लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ लोहा लेते हुए वीरगति को प्राप्त हुए कर्नल संतोष बाबू को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा महावीर चक्र से सम्मानित किया गया है. कर्नल संतोष बाबू ने चीनी सैनिकों के घुसपैठ के प्रयास को नाकाम करने के लिए अपना बलिदान दिया था. कर्नल संतोष 16 बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर थे. 

बता दें कि, 15 जून को चीनी सैनिकों के घुसपैठ को रोकने के लिए गलवान में हुए संघर्ष के दौरान भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. महावीर चक्र भारत का दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है. गलवान घाटी में हुई चीनी सेना के साथ हिंसक संघर्ष में शहीद हुए कर्नल बी. संतोष बाबू चीनी पक्ष से हुई वार्ता का नेतृत्व कर रहे थे, किन्तु देर रात हुई झड़प में वह शहीद हो गए। मूलत: तेलंगाना के सूर्यपत जिले के रहने वाले कर्नल संतोष बाबू इससे पहले भी तनाव कम करने को लेकर हुई कई बैठकों की अगुवाई कर चुके थे।

सेना से संबंधित सूत्रों ने बताया था कि उस रात जब चीनी सेना निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, पीछे नहीं हटी तो कर्नल बाबू स्वयं उनसे बात करने गए थे। इसी दौरान चीनी सैनिकों द्वारा उनके साथ हाथापाई की गई, जिसके बाद भारतीय जवानों ने भी जवाब दिया था। इससे दोनों तरफ से झड़प शुरू हो गई थी। पत्थर और लाठी-डंडे चले थे। दोनों पक्षों में कई लोग जख्मी भी हो गए थे।

 

सरकार का बड़ा फैसला, बिना कोरोना टीका लगाए नहीं मिलेगा पट्रोल-डीजल

महू: राष्ट्रीय धरोहर घोषित होगी डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर इस राज्य में मिली राहत, जानिए अपने शहर का भाव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -