कॉफ़ी से रोके बहते हुए खून को
कॉफ़ी से रोके बहते हुए खून को
Share:

अगर हल्की चोट के कारण खून निकल रहा है तो इसे रोकना बहुत मुश्किल काम नहीं है. आपके घर में मौजूद नुस्खों से आप इस पर आसानी से काबू पा सकते हैं. लेकिन अगर चोट गहरी है तो चिकित्सक से सलाह जरूरी है. हल्की चोट से निकलने वाले खून को रोकने के लिए हम आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं.

1-अगर आपको लगता है कॉफी एक पेय पदार्थ है तो आप गलत हैं. कॉफी बहते खून को रोकने में भी कारगर है. इसमें एस्ट्रीजेंट जैसा गुण होता है जो घाव को जल्दी भरने में मदद करता है. इसलिए अगर अगली बार आपको चोट लगे तो कॉफी पाउडर को चोट पर लगायें. इससे तुरंत खून बंद हो जायेगा.

2-टी-बैग से आप कहीं भी चाय की चुस्कीग ले सकते हैं. लेकिन शायद यह आपको जानकारी न हो कि टी-बैग से चोट लगने के बाद बहते खून को भी रोका जा सकता है. अगर आपको चोट लग जाये तो ठंडे पानी में टी-बैग को डुबोकर रख दीजिए और उस टी-बैग को घाव पर लगाकर हल्केत हाथ से दबा दीजिए. इससे खून का बहना तुरंत बंद हो जायेगा. 

3-दरअसल बहता खून तभी रुकता है जब खून का थक्का बनने लगे. खून का थक्का तभी बनेगा जब उसे ठंडी चीज मिले. इसलिए बर्फ इस मामले में बहुत कारगर है. चोट लगने के बाद बहते खून पर बर्फ के टुकड़े मलने से भी घाव से बहता खून बंद हो जाता है. तो अगली बार चोट लगने के बाद घबरायें नहीं बल्कि इन आसान नुस्खों को आजमायें.

पियें तरबूज का जूस कालीमिर्च मिलाकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -