लीवर कैंसर से बचाएगी एक कप कॉफी
लीवर कैंसर से बचाएगी एक कप कॉफी
Share:

अक्सर लोगों का मानना होता है कि ज्यादा कॉफी पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है, जबकि हाल ही में हुए एक शोध में यह दावा किया गया है कि हर रोज की आपकी कॉफी पीने की आदत आपको लीवर कैंसर के खतरे से बचा सकती है। कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से इसे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता था। कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रेरित कर तत्काल एनर्जी देने का काम करता है। 

माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका

ऐसे आये है शोधों के परिणाम 

जानकारी के लिए बता दें कई शोधों में कॉफी के कई सारे नुकसान बताए गए हैं। इनमें पेट खराब होना, अपच, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव बढ़ने की समस्या शामिल है। एक नए अध्ययन की मानें तो रोजाना एक कप कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। शोधकर्ताओं ने कॉफी के प्रभाव को लेकर पूर्व में किए गए लगभग 26 अध्ययनों के परिणामों का परीक्षण करने के बाद बताया कि रोजाना एक कप कॉफी पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इस शोध में तकरीबन 2.25 मिलियन लोगों को शामिल किया गया था।

अंडे के साथ ही इसके छिलके के भी हैं कई लाभ, सेहत और ब्यूटी के लिए फायदेमंद

शोध में कही गयी और भी कई बातें 

इसी के साथ शोध में आगे कहा गया है कि रोजाना दो कप कॉफी पीने वाले लोगों में लीवर कैंसर होने का खतरा 35 प्रतिशत तक कम हो जाता है जबकि 5 कप कॉफी पीने वालों के लिए यह आंकड़ा 50 प्रतिशत तक पहुंच जाता है। बिना कैफीन का प्रयोग किए बनाई गई कॉफी से भी लीवर कैंसर का खतरा कम होता है लेकिन यह रेगुलर कॉफी की तुलना में कम प्रभावी होता है। 

सुबह पानी पीते हैं तो मिलाएं ये चीज़ें, होंगे अन्य लाभ

गर्मी में आई तो जानिए तरबूज़ खाने के फायदे, शरीर को होता है लाभ

इन बीमारियों में बेहद लाभदायक है फिटकरी, बस ऐसे करें प्रयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -