कॉफी से बने ये होममेड हेयर मास्क से बढ़ेगी बालों की सुंदरता
कॉफी से बने ये होममेड हेयर मास्क से बढ़ेगी बालों की सुंदरता
Share:

आप सभी जानते होंगे एक कप कॉफी (Coffee) आपको दिनभर ऊर्जावान रखने में मदद करती है. हालाँकि कॉफी (Coffee for Hair Care) का इस्तेमाल आप बालों के लिए भी कर सकते हैं। जी दरअसल कॉफी बालों को चमकदार, मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है. इसी के साथ ये बालों को बढ़ाने में भी मदद करती है. जी दरस कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और इसका इस्तेमाल शैंपू, कंडीशनर और सीरम के लिए भी किया जाता है. वैसे आप चाहे तो कॉफी हेयर मास्क भी घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं क्योंकि यह बालों के लिए बहुत लाभदायक है। आइए बताते हैं इसे कैसे बनाना है?

* इसे बनाने के लिए एक पैन में 2 कप नारियल का तेल गरम करें. अब इसमें 1/4 कप भुनी हुई कॉफी बीन्स डालें, उसके बाद इसे धीमी आंच पर कुछ देर के लिए ढक्कन बंद करके पकाएं. इस दौरान ध्यान रहे कि ये जले नहीं और अब आंच को बंद करें. अब कॉफी बीन्स को अलग करने के लिए तेल को छान लें. इसके बाद इसे कांच की बोतल में भरकर रखें. शैंपू करने से पहले इस तेल से स्कैल्प की मसाज करें और इसे एक घंटे लिए लगा रहने दें.


* वैसे आप इसे अलग तरह से भी बना सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर लें और 2 चम्मच अरंडी का तेल लें. इन्हें एक साथ मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में जड़ से सिरे तक लगाएं. अब इसे करीब 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.

* इसके अलावा आप इस तरह से भी बना सकते हैं। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें. अब इन्हें एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे बालों में जड़ से सिरे तक लगाएं. आप इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें.

होली खेलने से पहले अपने बालों पर लगाए ये तेल नहीं होंगे खराब

लौकी से लेकर नारियल का तेल तक बालों को कर देंगे काला

इस एक चीज को ज्यादा खाने से तेजी से गिरते हैं बाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -