कॉड लिवर आयल में होते है ये नुक्सान, जाने
कॉड लिवर आयल में होते है ये नुक्सान, जाने
Share:

कॉड लिवर आयल कैप्सूल्स/मछली के तेल का कैप्सूल्स का सेवन सर्दी के मौसम में लोग सबसे ज्यादा करते हैं. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है. शाकाहारी लोगों के लिए कॉड लिवर आयल कैप्सूल्स बहुत फायदेमंद होती हैं. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल मुख्य रूप से मछली का तेल होता है. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल ट्यूना जैसी मछलियों के तेल से बनाया जाता है. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल के फायदे बहुत हैं. इसलिए कुछ लोग इसे बिना किसी डॉक्टर के सलाह के भी सेवन करने लगते हैं मछली के तेल का कैप्सूल खाने से कुछ लोगों में यह साइड इफेक्ट देखने को मिलता है. इसकी वजह से लोग खाना कम खाने लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. इसकी वजह ओमेगा 3 फैटी एसिड की अधिकता भी हो सकती है.

ध्यान देने वाली बात ये है की इसके कुछ साइड इफेक्ट्स इस तरह है कुछ लोगों में कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का साइड इफेक्ट्स स्किन पर दिखता है. अगर स्किन पर लाल रैशेज या खुजली की समस्या हो रही है, तो आपको मछली के तेल का सेवन नहीं करना चाहिए.  कई बार कुछ लोगों में कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स के सेवन से पाचन की समस्या हो जाती है. मछली के तेल का कैप्सूल खाने से अगर आपको उल्टी या दस्त जैसी कोई परेशानी होती है, तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं.

कई बार अचानक से ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा शरीर में अधिक होने से कमर दर्द या बॉडी पेन की समस्या हो सकती है. कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत होता है. इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही सही मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. अक्सर पहली बार कॉड लिवर कैप्सूल के सेवन से फीवर या फ्लू की परेशानी हो जाती है. सर्दी के मौसम में कई बार लोगों में जुकाम और गले की खराश भी हो जाती है. जब बी कॉड लिवर ऑयल कैप्सूल का सेवन करें डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Whey Protein ऐसे पंहुचा रहा आपको नुक्सान

जाने कितना जरुरी है प्रोटीन लेना, शाकाहारी में प्रोटीन के विकल्प

इस एक आसान से करे शरीर के टोक्सिन बाहर, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -