नारियल पानी भी पंहुचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान
नारियल पानी भी पंहुचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान
Share:

आजतक हम यही सुनते आये है की गर्मियों के मौसम में नारियल पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आपको पता है की नारियल का पानी भी हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. जो लोग सोडियम और पोटेशियम से संबंधित किसी समस्या का सामना कर रहे है उनके लिए नारियल का पानी बहुत हानिकारक होता है .

आइए जानिए किन लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए.

1-अगर आप अक्सर अपने शरीर में कमजोरी महसूस करते है तो आपको नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योकि ऐसे में नारियल का पानी पीने से  इलेक्ट्रोलाइट्स का सतुंलन बिगड़ जाता है जिससे थकान और कमजोरी बढ़ जाती है.

2-कभी भी एक्सरसाइज के तुरंत बाद नारियल का पानी नहीं पीना चाहिए.क्योकि एक्सरसाइज के बाद शरीर में से पसीने के जरिए सोडियम निकलता है, और अगर इसके तुरंत बाद नारियल का पानी पीते है तो शरीर में सोडियम की मात्रा और कम हो जाती है.

3-नारियल पानी में भरपूर मात्रा में नैचुरल लैक्सेटिव गुण मौजूद होते है जिसके कारन इसे पीने से डायरिया, उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है.

4-यूरिन इन्फेक्शन होने पर भी नारियल पानी पीने से परहेज करना चाहिए. 

5-नारियल पानी में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, शुगर और कैलोरीज मौजूद होती हैं,जिसके कारन इसका सेवन शुगर पेशेंट्स के लिए खतरनाक होता है.

6-नारियल पानी हमारे  शरीर को ठंडक प्रदान करता है.अगर आप  जुकाम और कफ की समस्या से परेशान है तो आपके लिए नारियल पानी का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है.

 

गर्भावस्था में फायदेमंद है ताड़गोले का सेवन

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है इलायची

अस्थमा की समसस्या में फायदेमंद है सेंधा नमक का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -