एक्जिमा ख़त्म करने से लेकर हार्मोन्स की वृद्धि में सहायक है 'नारियल का तेल'

नारियल के तेल में कई और गुण मौजूद होते हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। यह एक सुपरफूड भी है जो कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में भी काफी कारगर होता है। नारियल तेल हेल्दी फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत है, जिसमें लगभग 90 प्रतिशत फैटी एसिड होता है। नारियल तेल में पाया जाने वाला सेचुरेटेड फैट आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

इलाज करवाकर भारत लौटे इरफ़ान खान, मुंह छुपाते हुए आए नजर

एक्जिमा में भी होगा फायदेमंद 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें एक्जिमा की समस्या त्वचा पर होती है जिसे नारियल तेल के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है। इसकी वजह से त्वचा पर कई परेशानियां उत्पन्न हो जाती है जैसे- सूजन, खुजली, लाल, फटी और रूखी त्वचा। नीरियल तेल में एंटीबैक्टिरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा पर होने वाली समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

गर्म पानी के साथ इस तरह करें काली मिर्च का सेवन, स्वास्थ्य को मिलेंगे फायदे

हार्मोन्स का उत्पादन भी बढ़ाती है 

इसी के साथ नारियल का तेल आपके थायरॉयड ग्रंथि में सुधार लाता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है जिन्हें हाइपोथायरॉयडिज्म है। नारियल तेल में मिडियम-चेन फैटी एसिड होता है जो थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है। मिडियम-चेन फैटी एसिड सेल मेंम्ब्रेन को फिर से निर्माण करने में मदद करता है और एंजाइम के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो टी 4 से टी 3 हार्मोन को बढ़ावा देने में सहायता करता है।

केले के छिलकों से आप भी बड़ा सकते है दांतों की चमक

क्या आपको भी आती है सोते समय मुंह से लार, हो सकती है यह समस्या

हल्दी वाले दूध की तरह पानी भी है फायदेमंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -