बच्चो के दिमाग का विकास करता है नारियल
बच्चो के दिमाग का विकास करता है नारियल
Share:

नारियल को श्रीफल भी कहा जाता है. नारियल में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते है, जो इसे हमारी सेहत के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते है. नारियल में फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर मौजूद होती है जिसके कारन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है. नकसीर फुट जाने की समस्या में कच्चे नारियल का पानी पीने से नाक से खून आना बंद हो जाता है.नियमित रूप से खाली पेट में नारियल का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है.

1-रोज़ाना नारियल का सेवन करने से हमारी याददाश्त बढ़ती है, बच्चो के लिए नारियल का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. नियमित रूप से बच्चो को नारियल खिलाने से बच्चो का दिमागी विकास तेजी से होता है. अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो इसके लिए रात को सोने से पहले  नारियल का सेवन करे, ऐसा करने से आपको अच्छी नींद की प्राप्ति हो सकती है.

2-सिरदर्द की समस्या में नारियल के तेल में थोड़ा सा बादाम का तेल मिला कर सर की मसाज करने से सर दर्द ठीक हो जाता है. नारियल पेट के कीड़ो की समस्या को भी दूर कर सकता है. इसके लिए सुबह के नाश्ते में एक चम्मच पिसे हुए नारियल का सेवन करे, इससे पेट के कीड़े जल्द खत्म हो जाते है.

 

पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है करी पत्ता

सेहत के लिए फायदेमंद होता है ताम्बा

लीवर को बढ़ने से रोकता है खीरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -