कॉकरोच से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके जो नहीं आने देंगे दोबारा

कॉकरोच से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके जो नहीं आने देंगे दोबारा

ज्यादातर घरों में कॉकरोच होते हैं. इससे लोग परेशान भी हो जाते हैं लेकिन उन्हें भगाने का कोई उपाय नहीं मिलता. कई बार देखा गया है कि घर की रसोई में खाने के बीच मौजूद होते हैं. ये देखना किसी को भी पसंद नहीं होगा.  कॉकरोच के घर में होने से बीमारियों के फैलने का खतरा होता है. कुछ दवाओं का भी इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कॉकरोच उनसे भी नहीं भागते और परेशानी बढ़ती जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप कॉकरोच को अपने घर से भगा सकते हैं. 

* अगर आप कॉकरोच को अपने घर से दूर करना चाहते हैं, तो तेज पत्ते का इस्तेमाल करें. आपके घर में जहां कॉकरोच ज्यादा रहते हैं, वहां पर तेजपत्ते के कुछ पत्तों को तोड़कर रख दे. इसकी गंध बहुत तेज होती है. इसकी गंध से कॉकरोच भाग जाते हैं. 

* कॉकरोच को भगाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा ले लें. अब इसमें एक चम्मच चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं. अब बेकिंग सोडा और चीनी के मिश्रण को अपने घर के सभी कोने में रख दें. ऐसा करने से कॉकरोच भाग जाएंगे. 

* अपने घर  के सभी कोनों में लौंग की कुछ कलियों को रखें. लौंग की गंध से कॉकरोच भाग जाते है. अगर आपके घर में भी ये परेशानी है तो इन तरीकों से दूर कर सकते हैं. 

आपके चेहरे की सुंदरता को बढ़ाएगा टमाटर

शरीर के सफ़ेद दागों को ऐसे करें दूर, नहीं खानी होगी दवा

घर में घुसे चूहे को भगाने के आसान घरेलू उपाय