कॉकरोच के कारण हो सकती है एलर्जी

कॉकरोच के कारण हो सकती है एलर्जी

शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां पर कॉकरोच न हो, कॉकरोच होना स्वास्थ्य के लिहाज से नुकसानदेह है और इसके कारण पेट के साथ दूसरी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं, इसलिए इनसे बचाव जरूरी है.

1-कॉकरोच से फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है. इसके अलावा इससे आपको टाइफाइड की समस्या भी हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कॉकरोच सैलमोनेला नामक वायरस के फैलाने का प्रमुख स्रोत होते हैं.  

2-कॉकरोच के कारण आपको एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. इससे आपको त्वचा पर रैशेज, छींक, आंखों में पानी आदि कई तरह की एलर्जी होनी शुरू हो जाती हैं. ऐसा कॉकरोच के मुंह से लार निकलने के कारण होता है. 

3-कॉकरोच किसी भी तरह के आहार को खाने के अलावा मृत पौधों, जानवरों, मल त्याग, साबुन, गंदे कागज, किसी भी तरह के छिलकों और किसी भी चीज में लग जाते हैं. और ये रात को बालों, अंडों और मृत त्वचा से भोजन को दूषित कर संक्रमण फैलाने का काम करते हैं. 

4-ये कॉकरोच आपके घर पर आक्रमण करने के साथ-साथ शरीर के कोमल अंगों जैस पैरों की उंगलियों, अंगूठों या त्वचा के नर्म हिस्सों को कुतर कर घाव पैदा कर सकते हैं. इसलिए अगर आपके घर में कॉकरोच की बहुत बड़ी संख्या है तो आप अपने कोमल अंगो को इससे होने वाले क्षति से बचाकर रखें.

5-कॉकरोच अस्थमा के रोगी के लिए दुश्मन की तरह होते हैं. घर में कॉकरोच की संख्या अधिक होना अस्थमा रोगी के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे अस्थमा का अटैक बढ़ सकता है. कॉकरोच की लार से एलर्जी के कारण उनकी अवस्था गंभीर हो सकती है. 

सिंघाड़ा खाने से ठीक होती है फटी एड़िया