UP में गठबंधन दल के चुनावी आसार

Feb 01 2016 10:27 AM
UP में गठबंधन दल के चुनावी आसार

लखनऊ : अभी तक तो उत्तरप्रदेश में वर्ष 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर किसी भी दल द्वारा गठबंधन न किए जाने की बात सामने आ रही थी लेकिन अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है। दरअसल बिहार के प्रमुख क्षेत्रीय राजनीतिक दल राष्ट्रीय लोकदल द्वारा जेडीयू के साथ गठबंधन का संकेत दिया गया है। इस मामले में जेडीयू ने अपनी ओर से गठबंधन के संकेत दिए हैं। जनता दल यूनाईटेड के अध्यक्ष शरद यादव द्वारा कहा गया कि फरवरी माह में राज्य की तीन विधायक सीट हेतु उपचुनाव में उनका दल आरएलडी के उम्मीदवारों का समर्थन किया जाएगा।

उनका कहना था कि उत्तरप्रदेश में महागठबंधन तैयार करने की चर्चा चलती रही। पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी बैठक के बाद शरद यादव द्वारा संवाददाताओं को जानकारी दी इस दौरान उन्होंने कहा कि उनका दल 13 फरवरी को बीकापुर, मुजफ्फरनगर और देवबंद विधानसभा सीट हेतु उपचुनाव में आरएलडी के उम्मीदवारों को समर्थन देगी।

उत्तरप्रदेश में बिहार की ही तरह महागठबंधन निर्मित करने की संभावनाओं को लेकर सवाल किए गए। इस दौरान कहा गया कि राजनीतिक दलों के साथ चर्चा की जा रही है। फिलहाल नेताओं ने इस संबंध में कुछ भी कहने से इंकार किया है। हालांकि गठबंधन को लेकर जेडीयू के अध्यक्ष शरद यादव और आरएलडी के प्रमुख अजीत सिंह की बैठक हो चुकी है।

हालांकि भाजपा इस चुनाव में अभी तक गठबंधन की बात नहीं कर रही है लेकिन वोट बैंक को प्रभावित करने के लिए भाजपा राजग के घटक  दलों से यूपी में अपने प्रत्याशियों को उतारने की बात कर सकती है।