अब इस जरूरी काम के लिए आधार हुआ 'निराधार', COAI की पुष्टि
अब इस जरूरी काम के लिए आधार हुआ 'निराधार', COAI की पुष्टि
Share:

पिछले कई दिनों से ग्राहक इस बात से असमंजस है कि बिना आधार कार्ड के अब सिम कार्ड खरीदा जा सकता है या नहीं ? तो आपको जानकारी के लिए बता दें कि अब बिना आधार के भी सिम कार्ड खरीदा जा सकता है. इस बात की पुष्टि खुद सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी COAI ने की है. 

नए सिम कार्ड खरीदने या टेलिकॉम सर्विसेज के इस्तेमाल के लिए आधार की आवश्यकता को COAI द्वारा खत्म कर दिया है. वहीं इस पर COAI ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति नया सिम कार्ड खरीदता है तो उसे आधार की कोई जरुरत नहीं है. इस संबंध में डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्यनिकेशन (DoT) ने भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि कर दी है. dot के नियमों के मुताबिक, नया सिम कार्ड खरीदने के लिए व्यक्ति अपने ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आइडी जैसे प्रूफ्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आप ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आइडी जैसे प्रूफ्स की मदद से नए सिम कार्ड खरीद सकते हैं. नए KYC प्रोसेस के तहत सिम कार्ड वेंडर्स (जिनके पास खुद का यूनिक आईडी हो) व्यक्ति के आइडी प्रूफ को स्कैन करेंगे और उनकी लाइव फोटो भी लेंगे. बता दें कि यह पूरा प्रोसेस डिजिटल होगा. प्रोसेस खत्म होने के बाद यूजर को नया सिम कार्ड मिलेगा. खास बात यह है कि अगर सिम कार्ड वेंडर आधार के अलावा कोई भी सरकार द्वारा स्वीकृत आईडी प्रूफ लेने से मना करते हैं तो आप इस पर  DoT में उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

बाजार में आया इस बेजोड़ स्मार्टफोन के लिए Official Tempered Glass Protector

ONEPLUS 6T के दीवानों के लिए अमेजन लाई 'Lucky Star' अॉफर

घर बैठे पाएं पूरे 2200 रु का कैशबैक, करना होगा महज एक छोटा सा काम

इंस्टाग्राम में आया धाकड़ फीचर, अब आप भी जान सकते हैं कौन देख रहा हैं आपकी स्टोरी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -