जल्द ही लॉन्च होगा Maruti Suzuki Dzire का CNG वर्जन
जल्द ही लॉन्च होगा Maruti Suzuki Dzire का CNG वर्जन
Share:

इंडियन कार मार्केट तेजी से विकास कर रहा है. पेट्रोल और डीजल की कारों के साथ-साथ सीएनजी तथा इलेक्ट्रिक कारों की मांग में हर दिन बढ़ोतरी देखने के लिए मिल रही है. इसी को देखते हुए कंपनियां CNG और इलेक्ट्रिक कारों पर तेजी से कार्य करने में लगी हुई है. अगर सिर्फ CNG की ही बात की जाए तो हाल ही में टाटा मोटर्स ने भी CNG सेगमेंट में एंट्री की है. इसके अलावा हुंडई और मारुति सुजुकी इस सेगमेंट में पहले से दबदबा कायम कर लिया है. अपने इसी दबदबे को जारी रखने की ओर बढ़ते हुए मारुति सुजुकी अपनी एक और कार का CNG वर्जन लॉन्च करने जा रही है. यह कार मारुति सुजुकी की सब-कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति के कुछ डीलर्स ने डिजायर CNG के लिए बुकिंग भी लेना भी शुरू कर चुकी है. जिसके साथ साथ, रिपोर्ट में यह भी बोला जा रहा है कि कंपनी ने अपने शोरूम पर डीलर ट्रेनिंग भी शुरू कर चुके है.  ख़बरों की माने तो मारुति सुजुकी ने इसके पूर्व भी जनवरी में सेलेरियो का सीएनजी वर्जन को पेश कर दिया था. कंपनी ने नई जनरेशन की सेलेरियो को CNG वर्जन लॉन्च कर दिया था. जिसक  माइलेज 35 किलीमोटर के करीब कहा गया है.

ख़बरों का कहना है कि अब कंपनी डिजायर का CNG वर्जन पेश करने जा रही है. इसका बिना CNG वाला वर्जन मार्केट में हुंडई ऑरा, टाटा टिगोर और होंडा अमेज के मुकाबले का है. इनमें से हुंडई ऑरा और टाटा टिगोर CNG वर्जन में भी पेश की जा चुकी है, इसीलिए डिजायर CNG बाजार में इन्हें टक्कर देने वाली है. यह सभी सब-कॉम्पैक्ट सेडान कारें हैं. कंपनी अभी मौजूदा डिजायर की हर माह तकरीबन 10,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री करती है. फरवरी में मारुति ने साल-दर-साल 46.5% की वृद्धि के साथ डिजायर की 17,438 यूनिट्स बेची.

डिजायर सीएनजी वैरिएंट के संभावित स्पेसिफिकेशंस: हम बता दें कि इसमें 1.2-लीटर, K12M VVT पेट्रोल इंजन भी दिया जा रहा है, जिसके साथ ही CNG किट होगी. यह इंजन 71bhp मैक्सिमम पावर और 95Nm पीक टार्क जनरेट करने में सक्षम है.

देश भर में सबसे ज्यादा बेचीं गई ये कारें

भारत में सबसे ज्यादा मांग वाली है ये कार

हौंडा से लेकर TVS स्टार तक जानिए क्या है इन बाइक्स की कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -