ऑटो और कार का सफर हुआ महंगा, CNG गैस की कीमत में आया बड़ा उछाल
ऑटो और कार का सफर हुआ महंगा, CNG गैस की कीमत में आया बड़ा उछाल
Share:

आज पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel rate) में तो कोई उछाल नहीं आया, हालाँकि सीएनजी गैस (CNG price today) की कीमत में तेजी आई है। जी दरअसल महाराष्ट्र के पुणे में सीएनजी गैस की कीमत में 2.20 रुपए का उछाल आया है। मिली जानकारी के तहत आज से नई कीमत लागू कर दी गई है। ऐसे में पुणे में अब सीएनजी गैस (CNG price in Pune) की कीमत 77.20 रुपए है। जी हाँ और इस बात की जानकारी ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अली दारूवाला की तरफ से शेयर की गई है। आप सभी को बता दें कि अप्रैल महीने में नैचुरल गैस की कीमत में भारी उतार-चढ़ाव देखा गया है।

आपको याद हो तो पहले सरकार ने नैचुरल गैस पर वैट की दर को 13 फीसदी से घटाकर 3 फीसद पर किया और वैट की नई दर 1 अप्रैल 2022 से लागू की गई। उसके बाद वैट में कटौती की बाद पुणे में सीएनजी गैस की कीमत घटकर 62 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई थी। मात्र एक सप्ताह के अंदर ही कीमत में बढ़ोतरी की शुरुआत की गई और अप्रैल में अब तक यह 15 रुपए से ज्यादा महंगी हो चुकी है। आप सभी को पता हो अप्रैल के महीने में पहली बार 6 तारीख को कीमत में बढ़ोतरी की गई थी। जी दरअसल बीते 6 अप्रैल को सीएनजी गैस की कीमत में 7 रुपए का भारी उछाल आया था।

वहीँ उसके बाद 13 अप्रैल को कीमत में 5 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई। उसके बाद18 अप्रैल को कीमत में 2 रुपए की बढ़ोतरी की गई और अब कीमत में 2.20 रुपए का उछाल आया है। अगर कारण के बारे में बात करें तो कीमत में बढ़ोतरी का कारण बताया गया कि इंटरनेशनल मार्केट में रेट में उछाल आ रहा है। जी दरअसल कीमत में आ रही तेजी को लेकर अली दारूवाला ने साफ़ किया है कि, 'घरेलू स्तर पर जितनी गैस की प्रोडक्शन की जा रही है, वह मांग के अनुरूप नहीं है। ऐसे में बड़े पैमाने पर गैस का आयात किया जाता है और इंटरनेशनल मार्केट में कीमत का यहां सीधा असर दिखाई देता है। भारत की मांग पिछले एक साल में तीन गुनी हो गई है।'

दिल्ली में आज ऑटो और टैक्सी ड्राइवर्स की हड़ताल, सरकार के सामने रखी ये मांग

आम आदमी को महंगाई का सबसे बड़ा झटका, PNG के बाद CNG की कीमतें बढ़ीं

इसी साल भारत में पेश की जाने वाली है ये दमदार कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -