नेचुरल गैस में 62% की बढ़ोतरी
नेचुरल गैस में 62% की बढ़ोतरी
Share:

नई दिल्ली: अब बड़े शहरों में लोगों को गैस के दाम में महंगाई का बड़ा झटका लगने वाला है। जी दरअसल हाल ही में मिली जानकारी के तहत सरकार ने प्राकृतिक गैस के दाम में 62 फीसदी तक बढ़ा डाले है। जी हाँ और ऐसा होने से शहरों में इस्तेमाल होने वाली सीएनजी और पीएनजी जैसी गैस की कीमतों में भारी इजाफा हो सकता है। बीते गुरूवार की शाम को सरकार ने नेचुरल गैस की कीमत में 62 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है। आपको हम यह भी बता दें कि नैचुरल गैस का उपयोग फर्टिलाइजर, बिजली उत्पादन और सीएनजी गैस तैयार करने में होता है।

वहीं अब इस फैसले के बाद सीएनजी, पीएनजी और फर्टिलाइजर की कीमत में भी तेजी आने के आसार हैं। अप्रैल साल 2019 के बाद कीमत में यह पहली वृद्धि बताई जा रही है। आपको बता दें कि मानक माने जाने वाले अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम में तेजी के कारण गैस के दाम बढ़े हैं। एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट को माने तो पेट्रोलियम प्लानिंग ऐंड एनालिसिस सेल (PPAC) ने कहा है कि ''पब्लिक सेक्टर की ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) जैसी कंपनियों को नामांकन आधार पर आवंटित क्षेत्रों से उत्पादित नैचुरल गैस की कीमत 1 अक्टूबर से अगले छह महीने के लिये 2.90 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBtu) होगी।''

ठीक ऐसे ही गहरे सागर से निकलने वाली विभ‍िन्न फील्ड के लिए गैस का दाम 3.62 डॉलर प्रति mmBtu से बढ़ाकर 6.13 डॉलर प्रति mmBtu कर दिया गया है। बताया जा रहा है यह रिलायंस इंडस्ट्रीज को KG-D6 जैसे डीप सी से निकलने वाली गैस के लिए मिलने वाली सबसे ज्यादा कीमत होगी। इसके चलते अब दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में सीएनजी और पाइप से आने वाले पीएनजी जैसे रसोई गैस की कीमत में 10 से 11 फीसदी बढ़ने के आसार हैं।

फोटोग्राफर से पंगा दूल्हे को पड़ा महंगा, डिलीट कर डाली सभी फोटो

VIDEO: वक्त बदला लेकिन धोनी नहीं, छक्का मारकर जीता फैंस का दिल

इस मशहूर एक्ट्रेस ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखी यह बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -