झारखंड : हेमंत सरकार कैबिनेट में बंटे विभाग, जानिए किसे क्या मिला
झारखंड : हेमंत सरकार कैबिनेट में बंटे विभाग, जानिए किसे क्या मिला
Share:

भारत के राज्य झारखंड में हेमंत सोरेन कैबिनेट में सभी 11 मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है. हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा अभी बाकी है. विभाग बंटवारे की कवायद के बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा के पास गृह, वन, नगर विकास, पथ निर्माण, भवन निर्माण, खनन, शिक्षा और कार्मिक विभाग हैं. जबकि कांग्रेस के पास ग्रामीण विकास, कृषि, सहकारिता, पशुपालन, स्वास्थ्य, वित्त, खाद्य आपूर्ति विभाग आए हैं.

कुछ ऐसे हुआ विभागों का बंटवारा

रामेश्वर उरांव - वित्त वाणिज्यकर, खाद्य आपूर्ति,मिथिलेश ठाकुर - पेयजल स्वच्छता,जगरनाथ महतो - शिक्षा
जोबा मांझी - महिला एवं बाल विकास,हाजी हुसैन अंसारी - अल्पसंख्यक कल्याण,बादल - कृषि एवं पशुपालन व सहकारिता,आलमगीर आलम - ग्रामीण विकास विभाग, संसदीय कार्यमंत्री,बन्ना गुप्ता - स्वास्थ्य विभाग,चंपई सोरेन- परिवहन विभाग,सत्यानंद भोक्ता - श्रम विभाग

Delhi Election 2020: जानिए मोहन सिंह बिष्ट आखिर क्यों खा गए मात?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल के विस्तार की लंबी कवायद मंगलवार को थम गई. एक पद खाली रखे जाने के बावजूद अब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में 11 सदस्य हो चुके है. यह भी महज संयोग है कि पिछली सरकार में भी आरंभ से अंत तक कैबिनेट में मंत्री का एक पद रिक्त रहा. हेमंत सोरेन के मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा पांच मंत्री झामुमो कोटे से हैैं जबकि कांग्रेस से चार और राजद से एक को मंत्री पद मिला है. इस लिहाज से गठबंधन की सरकार का खाका तैयार हुआ कि सभी समीकरण के साथ-साथ दलों ने जनाधार और क्षेत्रीय संतुलन का हिसाब रखा है. हालांकि राजद के पास मात्र एक विधायक होने की वजह से उसे मंत्री पद दिया गया, लेकिन झामुमो के 30 और कांग्रेस के 16 विधायकों में मंत्री के लिए चयन एक कठिन टास्क था.इसके लिए लगातार मशक्कत होती रही. कांग्रेस आलाकमान ने भविष्य की राजनीति को देखते हुए मंत्रियों के नाम तय किए तो झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपेक्षाकृत अनुभवी के साथ-साथ नए चेहरों को मौका दिया. दोनों दलों ने अपने संगठन के आधार वोट का खास ख्याल रखा है. 

साइना नेहवाल हुई BJP में शामिल, परिवार के इस शख्स ने ली सदस्यता

जावड़ेकर ने दिया बड़ा बयान, कहा-कार्बन उत्‍सर्जन को कम करने की जिम्‍मेवारी...

दिल्ली विधानसभा चुनाव: सभरवाल चुनौती देगा बीजेपी का यह उम्मीदवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -