20 हजार डॉलर में बिक सकती हैं ‘मीन कैम्फ’
20 हजार डॉलर में बिक सकती हैं ‘मीन कैम्फ’
Share:

न्यूयार्क : मीन कैम्फ नाम देखकर आप सोच में पड़ गए होंगे कि आखिर यह हैं क्या चीज जो बीस हजार डॉलर में बिक रही हैं. चलिए हम आपकी जिज्ञासा का समाधान किये देते है. दरअसल ‘मीन कैम्फ’ जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर की एक दुर्लभ आत्मकथा की पुस्तक का नाम हैं.जिसे नीलामी के लिए रखा गया हैं. इस पुस्तक के अमेरिका में 20 हजार डॉलर में बिकने का अनुमान इसलिए लगाया जा रहा हैं क्योंकि इसे स्वयं हिटलर ने लिखा है और उस पर उनके द्वारा किये हस्ताक्षर भी मौजूद हैं.

आपको बता दें कि इस आत्मकथा में हिटलर ने किताब के फ्रंट फ्लाईलीफ में बड़े शब्दों में ‘युद्ध में नेक इंसान की ही जीत होती है, लिखकरअपने हस्ताक्षर के साथ 18 अगस्त, 1930 की तारीख भी अंकित की हुई हैं. इस बारे में नीलामी करने वाली संस्थास ‘एलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शं’ केअनुसार हिटलर ने जिस दिन इस पर हस्ताक्षर किये उस दिन वह तय राष्ट्रीय चुनाव से पहले नेशनल सोशलिस्ट जर्मन वर्कर्स पार्टी व उसके उम्मीदवारों के प्रचार के लिए कोलोन में भाषण दे रहे थे.

नीलामी के बारे में संस्था ‘एलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शंस ने कहा कि हस्ताक्षर वाली ‘मीन कैम्फ’ की प्रतियां प्राप्त करना मुश्किल है. हस्ताक्षर के साथ टिप्पणी वाली प्रतियां तो और भी दुर्लभ हैं. आपको बता दें कि हिटलर की इस पुस्तक की ऑनलाइन नीलामी 13 सितंबर से शुरू होगी. अमेरिका में इस पुस्तक के 20 हजार डॉलर में बिकने का अनुमान लगाया जा रहा हैं. वास्तविक नीलामी  की जानकारी तो बाद में ही मिल पाएगी 

यह भी देखें 

जेल से भागने पर नहीं मिलती सजा, कुछ ऐसी ही अनोखी बातें है यहाँ

जर्मनी में नर्स ने ली 90 मरीजों की जान

रविवार को समाप्त हुई हजयात्रा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -