मुख्यमंत्री योगी ने जारी की यूपी जनसंख्या नीति, बोले- अधिक आबादी से बढ़ती है गरीबी...
मुख्यमंत्री योगी ने जारी की यूपी जनसंख्या नीति, बोले- अधिक आबादी से बढ़ती है गरीबी...
Share:

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज (रविवार को) उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030 को लागू किया। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी के आवास पर ये प्रोग्राम आयोजित हुआ। इस प्रोग्राम में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का उद्घाटन भी किया गया।

विकास में बाधक है बढ़ती हुई जनसंख्या:-
मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि बीते 4 दशकों से जनसंख्या नियंत्रण पर बातचीत हो रही है। बढ़ती हुई जनसंख्या कहीं न कहीं विकास में बाधक हो सकती है। अधिक जनसंख्या से निर्धनता भी बढ़ती है। जनसंख्या नीति 2021-2030 जारी करते हुए मुझे प्रसन्नता हो रही है। इस नीति में प्रत्येक तबके का ध्यान रखा गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी की सरकार बनने के पश्चात् प्रत्येक तबके के व्यक्तियों तक योजनाओं का लाभ पहुंचा। हम भी इसी पर काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि मुझे भरोसा है कि जनसंख्या नीति के ड्राफ्ट को सभी विभागों के समन्वय एवं मदद से लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बताया, 'बढ़ती हुई जनसंख्या समाज में व्याप्त असमानता सहित प्रमुख दिक्कतों का मूल है। समुन्नत समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या नियंत्रण प्राथमिक शर्त है। आइए, इस 'विश्व जनसंख्या दिवस' पर बढ़ती जनसंख्या से बढ़ती दिक्कतों के प्रति स्वयं तथा समाज को जागरूक करने की प्रतिज्ञा लें।' जनसंख्या नियंत्रण कानून का ड्राफ्ट उत्तर प्रदेश विधि आयोग ने तैयार किया है। उत्तर प्रदेश विधि आयोग ने लोगों से सुझाव मांगे हैं। बिल की कॉपी आयोग के ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड की गई है।

यूपी लॉ कमीशन के चेयरमैन आदित्यनाथ मित्तल ने कहा कि जो भी जनसंख्या नियंत्रण कानून के 2 बच्चों के नियम का उल्लंघन करेगा, वह सरकार की सभी कल्याणकारी योजनाओं के फायदे से वंचित हो जाएगा। आदित्यनाथ मित्तल ने बताया कि अगस्त के दूसरे सप्ताह में विधि आयोग यूपी सरकार को ड्राफ्ट बिल सौंपेंगा। कानून निर्धारित होने से पहले जिनके 2 से अधिक बच्चे हैं, उन पर ये लागू नहीं होगा।

जनता की सिफारिशों के पश्चात् आएगा कानून:-
यूपी सरकार में मंत्री मोहसिन रजा ने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण कानून के विषय पर हमारी सरकार लोगों से राय ले रही है। लोगों की सिफारिशों के पश्चात् हम अवश्य इस कानून को लाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी की जनता से अपील, कहा- पद्म पुरस्कार के लिए भेजें इन लोगों का नाम...

गाय का मांस खाने वालों को छोड़कर सबका डीएनए एक है: साध्वी प्राची

विश्व जनसंख्या दिवस पर लोगों को बढ़ती जनसंख्या से होने वाली समस्यों के प्रति करें जागरूक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -