PM मोदी के पहले कुशीनगर पहुंचे CM योगी, तैयारियों का लिया जायजा

कुशीनगर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार प्रातः कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लगभग 11.35 बजे हेलीकाप्टर से उतरे। जहां जनप्रतिनिधियों ने उन्हें फूल का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। हवाईअड्डे से सीएम का काफिला सड़क मार्ग से कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचा, वहां मंदिर भ्रमण किया। उन्होंने पीएम के आगमन को लेकर चल रही तैयारी का मुआयना किया।

मुख्यमंत्री योगी ने भगवान बुद्ध की मूर्ति की पूजा की। साथ ही तैयारियों का निरीक्षण भी किया। तत्पश्चात, उनका काफिला एयरपोर्ट से होकर बैरिया चौराहे से बाईपास मार्ग होते हुए गोपालगढ़ तिराहा होते हुए कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर पहुंचा। वहां फिर हेलीपैड के पास 20 मिनट भ्रमण कर इंतजामों को जांचा परखा। म्यांमार बुद्धविहार के सभागार में कलेक्टर एस. राजलिंगम ने पीएम के प्रोग्राम की वार्ता करते हुए बताया कि हेलीपैड पर उतरकर कार से मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर गेट तक पहुंचेंगे, जहां गेट से पुरातत्व नियमों का पालन करते हुए मंदिर जाएंगे। 

साथ ही मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी मूर्ति की खास पूजा अर्चना कर चीवर चढ़ाएंगे। चीवर चढ़ाने के समय मंदिर में पांच बौद्ध भिक्षुओं का समूह उपस्थित होगा। इसमें भिक्षु संघ के अध्यक्ष एबी ज्ञानेश्वर, भिक्षु नंदका, भिक्षु महेंद्र, भिक्षु नंदरतन, भिक्षु अशोक उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर ने बताया कि पीएम दो से पांच मिनट तक मंदिर में ही मेडीटेशन (ध्यान) करेंगे। इस के चलते तमाम मठ व विहार के बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान व संघदान भी करेंगे। पीएम महापरिनिर्वाण मंदिर कब पहुंचेंगे, इसको लेकर असमंजस के हालात बने हुए है। खबर के अनुसार, पीएम का विशेष विमान कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 16 मई प्रातः 9 बजे उतर जाएगा। 

किसान विरोधी है सरकार, तभी गेहूं निर्यात पर लगाई रोक: चिदंबरम

जेलों में अब नहीं होंगे VIP सेल, CM भगवंत मान ने किए ये अहम ऐलान

नीतीश-तेजस्वी की मुलाकातों पर बोले चिराग पासवान- 'बिहार में 'राजनीतिक खिचड़ी' पक रही है...'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -