फर्जी शिक्षकों के खिलाफ सीएम योगी का एक्शन, दिया 900 करोड़ वसूलने का आदेश

Jul 03 2020 01:13 PM
फर्जी शिक्षकों के खिलाफ सीएम योगी का एक्शन, दिया 900 करोड़ वसूलने का आदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ी तादाद में फर्जीवाड़े के उजागर होने के बाद हड़कंप मच गया है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मामले पर सख्त रुख अख्त्यार कर लिया है। अब तक 1427 शिक्षकों के नाम नकली शैक्षणिक दस्तावेजों पर रखे गए हैं। अब सरकार उनसे 900 करोड़ रुपये वसूल करेगी। 

बेसिक शिक्षा में ऐसे फर्जी शिक्षकों के साथ विभाग के कर्मचारी और अधिकारी भी सरकार के निशाने पर हैं। अनामिका शुक्ला के नाम पर राज्य के 24 जिलों में फर्जी अनामिका शुक्ला के साथ 1427 फर्जी शिक्षकों को अरेस्ट कर लिया गया है। इनमें से 930 सेवाओं को ख़त्म कर दिया गया है, जबकि 497 फर्जी शिक्षकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

अब सरकार उन लोगों पर नजर रख रही है जो उनकी सहायता करते हैं। उन्हें भी नहीं बख्शा जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के डायरेक्टर ने राज्य के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से फर्जी शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की पूरी जानकारी मांगी है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, विवरण 3 जुलाई तक निदेशालय द्वारा प्राप्त किया जाएगा। इसके बाद, अतिरिक्त मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा के दफ्तर में रिपोर्ट पहुंचने के बाद वसूली की कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में, हर शिक्षक से लगभग 60 लाख रुपये की वसूली की जाएगी।

ट्रम्प ने किया एलान, फिर से खोला जाएगा महामारी प्रतिक्रिया कार्यालय

स्कूल में छिपे ​​थे आतंकवादी, सुरक्षाबलों ने उतारा मौत के घाट

Mutual Funds के बदले एक करोड़ का लोन दे रहा ये बैंक, आप भी ले सकते हैं लाभ