MGNREGA मजदूरों को सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा, एक ही झटके में इतना बढ़ा मानदेय
MGNREGA मजदूरों को सीएम योगी ने दिया बड़ा तोहफा, एक ही झटके में इतना बढ़ा मानदेय
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने त्यौहारी मौसम में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 (MGNREGA) के तहत काम करने वाले श्रमिकों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार ने मनरेगा संविदा कर्मचारियों का मानदेय बढ़ा दिया है, जिसमें 1590 रुपए से 3220 रुपए तक की वृद्धि होगी। यह लाभ उन्हें इसी माह (अक्टूबर) से ही मिलने लग जाएगा।

सोमवार (चार अक्टूबर, 2021) को राज्य की राजधानी लखनऊ में मनरेगा सम्मेलन में सीएम योगी ने कहा कि, 'राज्य में ग्राम रोजगार सेवकों की तादाद 35,246 है। मौजूदा वक़्त में इन्हें 6,780 रुपए मानदेय प्राप्त हो रहा है, जिसे बढ़ाकर 10,000 रुपए करने का फैसला लिया गया है।' सीएम योगी के अनुसार, मनरेगा कर्मियों का बढ़ा हुआ मानदेय माह अक्टूबर, 2021 से प्रभावी होगा। इन कर्मचारियों ने अपने परिश्रम और पुरुषार्थ से ग्रामीण विकास को नयी ऊंचाइयों की तरफ अग्रसर करने में सराहनीय योगदान दिया है।

सीएम योगी ने आगे कहा कि, “अप्रैल 2020 से यूपी के संविदा कर्मचारियों के मानदेय का पेमेंट उनके बैंक खाते में कराया जा रहा है। राज्य में अब महिला संविदा कर्मचारियों को भी 180 दिनों का मातृत्व अवकाश देने का प्रबंध किया गया है।' सीएम योगी ने यह भी ऐलान किया कि किसी भी मनरेगा कर्मचारी को काम से हटाने के लिए उपायुक्त मनरेगा की संस्तुति अनिवार्य कर दी गई है।

नेपाल के काठमांडू हवाई अड्डे पर 80 लोगों के साथ फिसला विमान

लखीमपुर हिंसा: मुनव्वर राणा की बेटी सुमैया राणा को यूपी पुलिस ने किया नज़रबंद

उत्तर कोरिया ने परमाणु, मिसाइल कार्यक्रम विकसित करना रखा जारी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -