14.82 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, सीएम योगी ने किया बोनस का ऐलान

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार को राज्‍य सरकार के 14.82 लाख कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस का ऐलान कर दिया है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से राज्‍य की बिगड़ी अर्थव्‍यवस्‍था के चलते इस साल बोनस के ऐलान को लेकर काफी संशय था, किन्तु योगी सरकार ने कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला लिया है।

राज्य सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 1023 करोड़ रुपए का अतिरिक्‍त भार आएगा। दिवाली बोनस के तहत तमाम गैर-राजपत्रित राज्‍य कर्मचारियों को, जिसमें सरकारी सहायता प्राप्‍त शैक्षणिक संस्‍थान, स्‍थानीय निकाय और जिला पंचायत के साथ ही साथ दैनिक वेतन-भोगी भी शामिल हैं, शामिल किया जाएगा। गत वर्ष की तरह इस साल भी बोनस राशि का 75 फीसद हिस्‍सा कर्मचारियों के प्रोविडेंट फंड एकाउंट में जमा किया जाएगा और 25 फीसद हिस्‍सा कर्मचारियों को कैश दिया जाएगा। जिन कर्मचारियों के पास PF एकाउंट नहीं हैं, उनको इस राशि के बराबर राष्‍ट्रीय बचत पत्र प्रदान किए जाएंगे।

जो कर्मचारी 31 मार्च, 2020 को रिटायर हो चुके हैं या अगले साल 30 अप्रैल को रिटायर होने वाले हैं उन्‍हें दिवाली बोनस की पूरी राशि नगद प्रदान की जाएगी। दैनिक वेतनभोगियों के लिए बोनस की गणना 1200 रुपए अधिकतम मासिक वेतन के आधार पर की जाएगी।

अमेरिकी चुनावी लड़ाई के बीच सोने की कीमतों में आया उछाल, जानिए कीमत

बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 724 अंक चढ़ा, निफ्टी का रहा ये हाल

जैक मा के मुंह से निकला एक शब्द और हो गया ढाई लाख करोड़ का नुकसान, जानिए पूरा मामला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -