जल्द तैयार होगा गंगा एक्सप्रेस-वे, सीएम योगी ने दिए 'युद्धस्तर' पर कार्य करने के निर्देश

Nov 21 2020 10:02 AM
जल्द तैयार होगा गंगा एक्सप्रेस-वे, सीएम योगी ने दिए 'युद्धस्तर' पर कार्य करने के निर्देश

लखनऊ: बुंदेलखंड और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के सपने को साकार कर रही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अब गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए युद्धस्तर पर तैयारियां आरंभ कर दी है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपीडा समेत तमाम संबंधित विभागों को 'मिशन मोड' में काम करने का निर्देश दिया है. सीएम योगी ने कहा है कि इस एक्सप्रेस-वे के लिए अगले 6 माह में 90 फीसदी तक भूमि अधिग्रहित कर ली जाए. अगले साल जून मध्य में इसका शिलान्यास कर मानसून के बाद निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाए.  

शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर 'गंगा एक्सप्रेस-वे' की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने कहा है कि इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है. बुंदेलखंड और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बाद यह 6 लेन गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश को नई पहचान देने का काम करेगा. इसे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकता है. इसी महीने पीएम मोदी द्वारा यूपी को वाराणसी से प्रयागराज के बीच एक 6 लेन एक्सप्रेस वे की सौगात मिलने वाली है. यह एक्सप्रेस-वे विकास के वाहक हैं. इन एक्सप्रेस-वेज के बन जाने से उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी की सुविधा में जबरदस्त सुधार आएगा.

इसके साथ ही, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि गंगा एक्सप्रेस-वे से जुड़ रहे सभी 12 जनपदों में औद्योगिक क्लस्टर तैयार किए जाएं. उद्योगों के विकास और निवेश के लिए राज्य में बेहतरीन माहौल है. एक्सप्रेस-वे निर्माण के साथ-साथ क्लस्टर के लिए जमीन का प्रबंध भी किया जाए. 

करण जौहर से नाराज हैं मधुर भंडारकर, लगाया चोरी का आरोप

बिहार फतह के बाद 'दक्षिण' पर भाजपा की नज़र, 'शाह' आज तमिलनाडु के दौरे पर

विश्व टेलीविजन दिवस 2020: कोरोना काल में जाने टीवी का महत्व