सीएम योगी ने दिया बड़ा बयान, कहा-अभिव्यक्ति का आधार उसकी भाषा होती है...
सीएम योगी ने दिया बड़ा बयान, कहा-अभिव्यक्ति का आधार उसकी भाषा होती है...
Share:

शनिवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने तीन दिनी भारतीय भाषा महोत्सव का आगाज किया. लखनऊ विश्वविद्यालय के हिंदी व आधुनिक भारतीय भाषा विभाग और उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हो रहे इस महोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाषा के महत्व पर प्रकाश डाला. इसको उन्होंने आर्थिक स्वावलंबन से भी जोड़ा.

लेह में मिला कोरोना का संदिग्ध, एसएनएम अस्पताल किया गया भर्ती

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भाषा संस्थान और लखनऊ विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग की ओर से शनिवार को मालवीय सभागार में तीन दिवसीय भारतीय भाषा महोत्सव 2020 के शुभारंभ अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शताब्दी वर्ष में भारतीय भाषा महोत्सव एक बड़ा कदम है. हम सभी को पता है कि किसी भी मनुष्य की अभिव्यक्ति का आधार उसकी भाषा होती है. हर किसी के संवाद का माध्यम भी भाषा होती है. इसके बगैर अभिव्यक्ति संभव नहीं है. इसके बाद भी हमसे चूक हो जाती है. जिस भाव के साथ हम अपनी भाषा को व्यक्त करते है, वही हमारी ताकत है. भाषा, रोजगार का बहुत बड़ा माध्यम है.

हिमाचल में गोवंश संरक्षण को मिला बढ़ावा, जयराम मंत्रिमंडल से इतने रुपये की मिली मंजूरी

संस्कृत को भारत के ऋषि बहुत पहले रोजगार से जोड़ चुके हैं. मेरा मानना है कि संस्कृत पढ़ने वाला व्यक्ति कभी भूख से नहीं मर सकता, बशर्ते वह अपनी बुद्धि का उपयोग सही ढंग से करे. आप एक भाषा सीख लो तो आपका रास्ता आसान हो जाएगा. भाषा में मजबूती वाले यूपी मूल के शिक्षक पूरे देश में हैं. उन्होंने कहा कि भाषा को बोझ न मान आर्थिक स्वावलंबन बनाएं. प्रदेश सरकार की इंटर्नशिप स्कीम भाषा के साथ भी लागू होगी. यह तो हर जनपद में यूथ हब बनाने की स्कीम है. संस्कृत का व्यक्ति पुरोहित का कार्य करता है तो लोग उसे दक्षिणा भी देते हैं और पैर भी छूते हैं, इससे बड़ा सम्मान नहीं हो सकता. अवधी को भले ही भारतीय संविधान ने मान्यता न दी हो लेकिन भारत का जन-जन प्रतिदिन समर्थन देकर श्रीरामचरितमानस पढ़ता है. यह भारत की वास्तविक ताकत है और हमें इसे पहचानना होगा.

विधायक वारिस पठान के बयान पर भड़के भाजपा एमएलसी गिरीश व्यास, कहा-‘उन्हें सबक...'

दिल्ली : सरकारी स्कूल में आएंगी मेलानिया ट्रंप, क्या सीएम केजरीवाल करेंगे स्वागत?

लालू से मिलने पहुंचे विधायक यदुवंशी, जानिए क्यों पेइंग वार्ड के बाहर करना पड़ रहा इंतजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -