UP में लॉन्च हुआ ई-पेंशन पोर्टल, CM योगी ने 11 लाख पेंशनधारकों को दी बधाई
UP में लॉन्च हुआ ई-पेंशन पोर्टल, CM योगी ने 11 लाख पेंशनधारकों को दी बधाई
Share:

लखनऊ: यूपी में रिटायर्ड होने वाले कर्मचारियों को पेंशन व ग्रेच्युटी का वक़्त से भुगतान करने के लिए बनाए गए पोर्टल का शुभारंभ लोक भवन में रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने राज्य के 11 लाख पेंशनधारकों को बधाई। उत्तर प्रदेश भारत का पहला प्रदेश है जिसने ई-पेंशन पोर्टल लांच किया है।
 
सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, यह पेंशन पोर्टल वित्त विभाग ने तैयार किया है। इसमें रिटायरमेंट के 8 महीने पूर्व से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी तथा 3 महीने शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे। सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक, यह पेंशन पोर्टल वित्त विभाग ने तैयार किया है। इसमें रिटायरमेंट के 6 महीने पहले से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी तथा 3 महीने बाकी रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे।

गौरतलब है कि अब तक लागू व्यवस्था में पेंशनधारकों को ही सारे अभिलेख जुटाने पड़ते थे तथा भागदौड़ करनी पड़ती थी। पेंशनधारकों के पेंशन प्रपत्र तथा सेवा संबंधी अभिलेख डाक द्वारा पीपीओ निर्गत करने वाले प्राधिकारी को भेजे जाते थे। इसमें बहुत वक़्त लगता था। कोई कमी प्राप्त होने पर उसे वापस डाक द्वारा संबंधित दफ्तर को भेजा जाता था तथा वहां से त्रुटि का निराकरण होने के पश्चात फिर से उक्त अभिलेख पीपीओ निर्गतकर्ता को भेजे जाते थे। इस व्यवस्था में पारदर्शिता का अभाव था।

पुरानी बैटरियों को गलाकर MP में बनाया जा रहा था नकली सिंदूर, अचानक पहुंची पुलिस और...

महाराष्ट्र में फिर लगेगी पाबंदियां! CM उद्धव ठाकरे ने दिया ये बड़ा बयान

सरकारी अस्पताल में बड़ी लापरवाही! बिना डॉक्टर के हुआ डायलिसिस, शख्स की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -