कानपुर में दौड़ी मेट्रो ट्रेन, सीएम योगी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
कानपुर में दौड़ी मेट्रो ट्रेन, सीएम योगी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
Share:

कानपुर: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक शहर कानपुर को मेट्रो की सौगात मिली है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज बुधवार को बटन दबाकर मेट्रो के पहले ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. अब दिसंबर तक कानपुरवासी मेट्रो में सफर का आनंद ले सकेंगे. बता दें कि 2019 में कानपुर मेट्रो की नींव रखी गई थी. कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन होने के बाद भी यूपी मेट्रो कारपोरेशन (UPMRC) ने दिन रात की कड़ी मेहनत के बाद रिकॉर्ड वक़्त में पहले चरण को पूरा कर दिया है. 

उम्मीद की जा रही है कि यदि सब कुछ सही चला तो IIT कानपुर और मोती झील के बीच लगभग 9 किमी के स्ट्रेच में मेट्रो दौड़ने लगेगी. मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाने के बाद वहां उपस्थित अधिकारियों और नेताओं को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने विपक्ष पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों में इच्छाशक्ति की कमी थी, नहीं तो कानपुर को मेट्रो कब से मिल जाता. सीएम योगी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि उनकी सरकार में इसका शिलान्यास हुआ था और अब कानपुर के लोग इसका आनंद ले सकेंगे. उन्होंने कहा कि मेट्रो से न केवल लोगों के लिए आवागमन का एक विकल्प प्रस्तुत करेगा, बल्कि इससे प्रदूषण पर भी नियंत्रण लगाने में सहायता मिलेगी.

बता दें पहले चरण के तहत UPMRC ने IIT से मोतीझील तक नौ किलोमीटर लंबा एलीवेटेड ट्रैक बनाया है. इस रूट पर नौ मेट्रो स्टेशन (IIT, कल्याणपुुर, SPM, यूनिवर्सिटी, गुरुदेव, गीता नगर, रावतपुर, हैलट, मोतीझील) बनाए गए हैं. दो स्टेशनों के बीच की औसत दूरी एक किलोमीटर है.

आतंकी गतिविधियों में शामिल थे संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी, इथियोपिया ने हिरासत में लिया

इंदौर: वैक्सीन की दोनों डोज लगवाए बिना इस दिन से नहीं मिलेगा दूध, राशन और मंदिर में प्रवेश

UN में चीन पर जमकर दहाड़ा भारत, कहा- हमारी मदद किसी को कर्जदार नहीं बनाती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -