सीएम त्रिवेंद्र रावत ने रखी सैन्याधाम की आधारशीला, शहीदों के लिए किया ये ऐलान

By Bhavesh Bakshi
Jan 23 2021 03:17 PM
सीएम त्रिवेंद्र रावत ने रखी सैन्याधाम की आधारशीला, शहीदों के लिए किया ये ऐलान

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को देहरादून के पुरकुल गांव में राज्य स्तरीय सैन्यधाम की आधारशीला रखी. इस सैन्यधाम में आजादी के बाद से देश की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले वीर सपूतों का विवरण अंकित होगा. शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उन्होंने शहीदों के परिवार वालों को दिए जाने वाले अनुदान राशि को बढ़ाने का एलान किया है.

सीएम त्रिवेंद्र रावत ने इस अवसर पर शहीदों के परिजनों को दिए जाने वाले अनुदान को 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख किए जाने का ऐलान किया. इसके साथ ही उन्होंने राज्य के हर शहीद सैनिक के गांव की मिट्टी और शिला, सैन्य धाम के निर्माण के लिए पुरकुल लाए जाने का भी अनुरोध किया. इससे पहले आज सुबह सैन्यधाम की आधारशीला रखते हुए कहा कि, "माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सोच के अनुरूप पुरकुल गांव में आज सैन्यधाम के शिलान्यास करने का सौभाग्य मिला. सेना के शौर्य के प्रतीक सैन्य धाम के भूमि-पूजन के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती व पराक्रम दिवस से बड़ा कोई मुहुर्त नहीं हो सकता था."

एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री रावत ने सैनिकों के हित को सर्वोपरि बताते हुए कहा कि सैनिकों और पूर्व सैनिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रदेश स्तर पर अपर मुख्य सचिव और जिला स्तर पर अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है. उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार की ओर से देश की रक्षा में मारे गए सैनिकों व अर्ध सैनिकों के एक परिजन को योग्यता के मुताबिक, सरकारी नौकरी में समायोजित करने का प्रबंध भी किया गया है. इस संबंध में उन्होंने बताया कि अब तक 14 आश्रितों को सेवायोजित किया जा चुका है जबकि 6 अन्य की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है.

88 वर्षों बाद बदला गया संभाजी बीड़ी का नाम, आंदोलन के बाद लिया गया फैसला

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बर्फ के कारण हुए जाम

टीम इंडिया के लिए आनंद महिंद्रा का बड़ा ऐलान, इन 6 खिलाड़ियों को तोहफे में देंगे गाड़ी