एशिया के सबसे बड़े डाटा सेंटर का सीएम ठाकरे ने किया उद्घाटन, होंगी ये विशेषताएं

Jul 07 2020 04:56 PM
एशिया के सबसे बड़े डाटा सेंटर का सीएम ठाकरे ने किया उद्घाटन, होंगी ये विशेषताएं

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने मुंबई के पनवेल में एशिया के सबसे बड़े डेटा सेंटर का ऑनलाइन उद्घाटन किया है. उद्घाटन के दौरान केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी ऑनलाइन माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े हुए थे. बता दें कि ये डेटा सेंटर प्राइवेट कंपनी योट्टा इंफ्रास्ट्रक्चर (Yotta Infrastructure) का है, जो हिरानंदानी ग्रुप से जुड़ी हुई है. इस डेटा सेंटर में 7200 रैक होंगे और इसमें 50 मेगावाट के बिजली के साथ 48 घंटे का बैकअप हमेशा मौजूद रहेगा.

ये NM1 पनवेल डेटा सेंटर पार्क की पांच सबसे बड़ी बिल्डिंग्स में से एक में होगा. जब ये इन पांचों इमारतों में डेटा सेंटर का काम आरंभ हो जाएगा, तब यहां 30 हजार रैक हो जाएंगे और 210 मेगावाट का बैकअप मौजूद रहेगा. योट्टा का दावा है कि कंपनी ने प्रति रैक की ऑपरेशनल कॉस्ट सबसे कम रखी है. हाल ही में NM1 डेटा सेंटर को अमेरिका की ओर फॉल्ट टॉलरेंट का टैग प्राप्त हुआ है. अमेरिका के Uptime Institute से दिया जाने वाला ये टैग वैश्विक रूप से मान्य होता है. इस टैग के साथ कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतर तरीके से काम का भरोसा दिला सकती है.

हिरानंदानी ग्रुप के CEO दर्शन हिरानंदानी ने कहा कि, यदि वैश्विक तौर पर देखा जाए तो भारत में डेटा सेंटर की काफी कमी है. जबकि भारत में डेटा कंजप्शन वैश्विक तुलना में काफी अधिक है. कोरोना वायरस के बाद जिस प्रकार की स्थितियां बन रही हैं उनमें इस गैप को भरना अत्यंत आवश्यक  है. मांग को पूरा करने के लिए बेहतर डेटा सेंटर की आवश्यकताओं को पूरा करना समय की मांग है.

LAC : राजनाथ सिंह ने ली सड़क निर्माण की जानकारी, जल्द समाप्त हो जाएगा कार्य

अगर आप भी लेना चाहते हैं कार तो मत करिए इंतज़ार, Maruti लेकर आई है धमाकेदार ऑफर

कोरोना काल में फिर चमका सोना, चांदी के भी भाव बढे