सुप्रीम कोर्ट की क्षेत्रीय पीठों की जरूरत पर सीएम स्टालिन ने प्रधानमंत्री, सीजेआई को लिखा पत्र
सुप्रीम कोर्ट की क्षेत्रीय पीठों की जरूरत पर सीएम स्टालिन ने प्रधानमंत्री, सीजेआई को लिखा पत्र
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने न्यायाधीशों की नियुक्ति, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और मुंबई में स्थायी सुप्रीम कोर्ट की क्षेत्रीय पीठों की स्थापना और तमिल को आधिकारिक भाषा के रूप में घोषित करने के बारे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना को पत्र लिखा।

"हमें इस तथ्य को नहीं भूलना चाहिए कि न्यायिक शाखा को सहकारी संघवाद के हमारे संविधान के लोकाचार को भी प्रतिबिंबित करना चाहिए। इसके आलोक में यह और भी महत्वपूर्ण है कि उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय हमारे महान देश के व्यापक और बहुलवादी समाज को प्रतिबिंबित करें। हमने हाल के वर्षों में उच्च न्यायालय में समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधित्व में गिरावट देखी है, जिसके परिणामस्वरूप 'विविधता की कमी' हुई है, "प्रधान मंत्री मोदी और मुख्य न्यायाधीश रमना को लिखे एक पत्र में, मुख्यमंत्री ने कहा।

स्टालिन ने कहा कि उनका मानना है कि सभी राज्यों को उच्चतम न्यायालय की पीठ में आनुपातिक प्रतिनिधित्व होना चाहिए। इसके बाद यह अपने सभी पहलुओं में भारतीय समाज की विविध प्रकृति को सटीक रूप से चित्रित करेगा। "इसलिए, मैं सम्मानपूर्वक प्रस्ताव करता हूं कि उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति में सामाजिक आर्थिक विविधता और सामाजिक निष्पक्षता सुनिश्चित करने की शर्तों को न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया ज्ञापन में शामिल किया जाए और इसका पूरी तरह से पालन किया जाए।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने भारत की स्थायी क्षेत्रीय पीठों के उच्चतम न्यायालय के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि चूंकि उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली में स्थित है, जो पूरे देश में समान रूप से वितरित नहीं किया जाता है और कई राज्यों, विशेष रूप से दक्षिणी, दक्षिण-पश्चिमी और पूर्वी राज्यों से बहुत दूर है, इसलिए इन राज्यों में व्यक्तियों को अदालत का दौरा करने के उनके मौलिक अधिकार से वंचित कर दिया जाता है।

दिल्ली: कीर्ति नगर औद्योगिक क्षेत्र में लगी भीषण आग, चपेट में 3 फैक्ट्रियां

10वीं पास के लिए यहां 1000 से अधिक पदों पर निकली नौकरियां, देंखे पूरा विवरण

जानें कौन हैं Campbell Wilson ? जिन्हे बनाया गया एयर इंडिया का 'महराजा'

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -