'अपन तो आएंगे-जाएंगे, समाज में खाई नहीं बनना चाहिए...', सांप्रदायिक घटनाओं पर बोले CM शिवराज

बड़वानी: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार प्रातः बड़वानी और राजगढ़ जिले की समीक्षा बैठकें कीं। इस के चलते उन्होंने सांप्रदायिक घटनाओं पर कहा कि अपन तो आएंगे और जाएंगे। समाज यही रहने वाला है। इसमें यदि खाई पैदा हुई तो वह समाज के लिए घातक होगा। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में खरगोन, सेंधवा (बड़वानी) तथा अन्य स्थानों पर सांप्रदायिक घटनाओं पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने अधिकारीयों से कहा कि 'अपन (सरकार) तो आएंगे और जाएंगे। समाज यही रहने वाला है। यदि इसमें किसी प्रकार खाई पैदा हुई तो वह समाज के लिए घातक होगा। समाज को तोड़ने वालों तथा समुदायों के बीच खाई पैदा करने वाले के षड्यंत्र को नाकाम करें।'

इसके साथ ही सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार प्रातः बड़वानी तथा राजगढ़ जिलों की समीक्षा बैठक की। इस के चलते बड़वानी जिले के सेंधवा में रामनवमी पर हुए बवाल की तरफ संकेत करते हुए उन्होंने कहा कि सभी धर्मों तथा जातियों के लोग हमारे भाई हैं। इनमें किसी तरह का भेद नहीं है। कुछ असामाजिक तत्व हैं, जो भ्रम फैलाकर समाज को बांटते हैं। इन्हें पहचाने और इनसे सतर्क रहे। इनके बहकावे में न आए तथा न किसी को आने दे। दलित, गैर-दलित क्यों हो, दलित भी अपने भाई हैं और गैर-दलित भी अपने हैं। देखो, अपन तो आएंगे और जाएंगे किन्तु समाज तो यही रहने वाला है। इसमें यदि खाई पैदा हो गई तो वह समाज के लिए घातक है। मेरा सिर्फ इतना कहना है कि एक सामाजिक अभियान चलना चाहिए तथा गांव-गांव में जहा ऐसी चीजें होती हैं, बैठकें हो जाना चाहिए। जिससे इस प्रकार की स्थिति न बने। उकसाने वाली चीजें भी नहीं होनी चाहिए। प्रशासनिक अफसर तथा जनप्रतिनिधि आपसी सद्भाव बनाने के लिए दोनों पक्षों के साथ बैठकें करें। उन्हें समझाइश दें। यदि थोड़ी-सी बातचीत हो जाएगी, लोग समझ जाएंगे तथा घटनाएं बंद हो जाएंगी। लॉ एंड ऑर्डर के क्या हालात है? सेंधवा में अप्रिय हालत बने थे किन्तु हमने नियंत्रित किया। हम बेहतर माहौल बनाने और सद्भाव उत्पन्न करने के लिए काम कर रहे हैं। कुछ संगठन अवसर तलाशते हैं किन्तु बहुत कुछ नियंत्रण में हैं। माफिका के खिलाफ कार्रवाई जारी रखें। रोजगार दिवस के जरिए लोगों को जोड़ें। छात्रावासों में प्रवेश दिलाएं, उसमें सकारात्मक संवाद करें।

'खिलौने आंगनवाड़ी के लिए एकत्रित कर रहे है या राहुल गांधी के लिए...', कांग्रेस नेताओं पर नरोत्तम मिश्रा ने कसा तंज

'बहुतों की गर्मी शांत हो गई है...', आरोप लगा रहे थे अखिलेश, सीएम योगी ने दिया ऐसा जवाब

'भारत में बोलने की आज़ादी पर हो रहा हमला..', इंग्लैंड में बोले राहुल गांधी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -