महान क्रांतिकारी रामप्रसाद बिस्मिल की जयंती पर CM शिवराज ने किया नमन

Jun 11 2021 11:30 AM
महान क्रांतिकारी रामप्रसाद बिस्मिल की जयंती पर CM शिवराज ने किया नमन

भोपाल: आज महान क्रांतिकारी "रामप्रसाद बिस्मिल" की जयंती है। आप सभी को बता दें कि आज ही के दिन महान क्रांतिकारी रामप्रसाद बिस्मिल का जन्म यूपी के शाहजहांपुर में हुआ था। अब आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रामप्रसाद बिस्मिल की जयंती पर उन्हें नमन किया। आप देख सकते हैं उन्होंने एक ट्वीट किया है और इस ट्वीट में वह लिखते हैं- ''महान स्वतन्त्रता सेनानी, कवि, शायर रामप्रसाद बिस्मिल की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं, देश की आजादी के लिये अपने प्राणों की आहुति देने वाले महापुरुष को प्रणाम।''

वही उनके अलावा मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी एक ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, ''सरफ़रोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है देखना है ज़ोर कितना बाज़ु-ए-क़ातिल में है। वक़्त आने दे बता देंगे तुझे ऐ आसमान हम अभी से क्या बताएं क्या हमारे दिल में है। देश की स्वतंत्रता हेतु अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान क्रांतिकारी रामप्रसाद_बिस्मिल की जयंती पर सादर नमन!"

आप सभी को हम यह भी जानकारी दे दें कि आज यानि 11 जून 1897 को काकोरी कांड के महानायक पंडित राम प्रसाद बिस्मिल ने यूपी के शाहजहांपुर में जन्म लिया था। उनके पिता का नाम मुरलीधर और माता का नाम मूलमती था। इसी के साथ उनके पिता एक रामभक्त थे, जिसके कारण उनका नाम र से रामप्रसाद रख दिया गया। कहा जाता है वह बचपन से ही कुशाग्र बुद्धि के धनी थे, हिन्दी, उर्दू, संस्कृत, अंग्रेजी भाषा का उन्हें अच्छा ज्ञान था, राम प्रसाद बिस्मिल राष्ट्रप्रेम की कविताओं के साथ-साथ शायरी भी करते थे, पूरा देश उन्हें याद करता है।

जमीन के नीचे दबा मिला 1000 साल पुराना अंडा, सफाई के दौरान हुए टुकड़े

'इन द हाइट्स' के निर्देशक ने फिल्म के बाद रखा अपने बेटे का ये नाम

कुलभूषण जाधव मामले में नरम पड़ा पाक, सजा के खिलाफ कर सकेंगे अपील