हरिशंकर परसाई की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने किया नमन
हरिशंकर परसाई की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने किया नमन
Share:

भोपाल: आज व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई की पुण्यतिथि है। जी दरअसल आज ही के दिन (10 अगस्त 1995) हरिशंकर परसाई का निधन हुआ था। आप सभी जानते ही होंगे कि हरिशंकर परसाई हिंदी साहित्य जगत के महान व्यंगकारों और प्रसिद्ध लेखकों में से एक थे। ऐसे में आज हरिशंकर परसाई की पुण्यतिथि पर एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर उन्हें नमन किया है। आप देख सकते हैं CM शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए लिखा है- ''साहित्य में व्यंग्य विधा को पहचान दिलाने वाले,मध्य प्रदेश की माटी में जन्मे प्रसिद्ध लेखक, कवि और व्यंग्यकार हरिशंकर परसाई की पुण्यतिथि पर सादर नमन। यथार्थवादी कृतित्व के जरिये सामाजिक विसंगतियों पर कड़ी चोट करने वाले व्यंग्यकार के रूप में आप सदैव स्मरण किये जाएंगे।''

आप सभी को बता दें कि हरिशंकर परसाई का जन्म 22 अगस्त 1924 को मध्य प्रदेश के इटारसी के पास जमाली में हुआ था। उन्होंने गांव से शुरुआती शिक्षा ली और उसके बाद नागपुर चले आए थे। यहाँ नागपुर विश्वविद्यालय' से हरिशंकर परसाई ने एम। ए। हिंदी की परीक्षा पास की और उसके बाद उन्होंने छात्रों को पढ़ाना शुरू कर दिया। कुछ समय तक उन्होंने छात्रों को पढ़ाया और इसके बाद हरिशंकर परसाई ने स्वतंत्र लेखन शुरू कर दिया था। लिखने में वह बहुत माहिर थे। उन्होंने हमारी सामाजिक और राजनीतिक व्यवस्था में पिसते मध्यमवर्गीय मन की सच्चाइयों को लिखा जो बेहतरीन रहीं।

उन्होंने सामाजिक पाखंड और रूढ़िवादी जीवन-मूल्यों की खिल्ली उड़ाते हुए विवेक और विज्ञान-सम्मत दृष्टि को सकारात्मक रूप में प्रस्तुत कर लोगों के दिलों में जगह बनाई।

जंतर-मंतर पर किसानों का प्रदर्शन ख़त्म, अब 15 अगस्त के लिए कृषकों ने बनाया ये प्लान

Flipkart पर मिल रही है भारी छूट, आईफोन खरीदने पर मिलेगा 10,000 रुपए का फायदा

गौहर खान के नाम पर हो रहा धोखा, एक्ट्रेस बोली- 'मुकदमा किए जाने के लिए तैयार रहें'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -