प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में झारखंड को मिला दूसरा स्थान, सीएम रघुबर ने दी किसानों को बधाई

रांची: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में झारखंड को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. झारखंड के सीएम रघुवर दास ने इस उपलब्धि पर किसानों को बधाई दी है. रघुबर दास ने ट्वीट करते हुए कहा है कि 'झारखंड को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में देशभर में दूसरा स्थान मिला है. इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर सभी किसान भाई बहनों को हार्दिक बधाई. झारखंड में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 35 लाख किसानों के खाते में 3 हज़ार करोड़ रुपये जा रहे हैं.'
 
वहीं 2 अक्टूबर तक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में हरियाणा ने प्रथम स्थान हासिल किया है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश इस फेहरिस्त में तीसरे पायदान पर है. इसके लिए टॉप 10 में बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश का नाम भी शामिल है. देश के किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच मुहैया कराने के लिए 'प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना' शुरु की गई थी. आजादी के बाद पहली बार किसानों के लिए मासिक पेंशन योजना आरंभ की गई है.

इस योजना के तहत तीन-तीन हजार रुपये मासिक पेंशन के तौर पर किसानों को प्रदान किए जाएंगे. इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा. इसके बाद किसानों को 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद 3 हजार रुपये मासिक पेंशन सरकार के माध्यम से मिलेगी. आपको बता दें कि कुछ ही महीनों में हरियाणा और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में इस योजना को किसानों को साधने के लिए एक चुनावी दांव के रूप में भी देखा जा रहा है.

रेल मंत्री पियूष गोयल के घर हुई चोरी, कई गोपनीय दस्तावेज नदारद

रेल मंत्रालय के स्वच्छता सर्वे में जयपुर स्टेशन ने मारी बाजी, यहाँ देखें पूरी सूची

बच्चों ने सोलर लैंप से दी महात्मा गाँधी को श्रद्धांजलि, बने दो विश्व रिकॉर्ड

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -