सीएम केजरीवाल ने लोक नायक अस्पताल और दिल्ली में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला का किया उद्घाटन
सीएम केजरीवाल ने लोक नायक अस्पताल और दिल्ली में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला का किया उद्घाटन
Share:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 7 जुलाई को लोक नायक अस्पताल में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला कोविड-19 के प्रकारों का पता लगा सकती है। इस कार्यक्रम में बोलते हुए, दिल्ली केजरीवाल ने कहा, "हम अब तक राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) में केंद्र सरकार की प्रयोगशाला पर निर्भर थे और हमें अपने सभी नमूने उस प्रयोगशाला में भेजना पड़ा। जीनोम अनुक्रमण के लिए मशीन लाई गई है। 

इस मशीन के माध्यम से हम कोरोना वायरस के प्रकारों का विश्लेषण कर सकते हैं। अगर हमें यह पता चलता है कि यह कौन सा संस्करण है, तो यह कार्रवाई करने और रणनीति बनाने में मदद करेगा।" "आज से, यह सुविधा शुरू की जा रही है। मुझे बताया गया है कि उत्तर भारत में यह तीसरी ऐसी सुविधा है। एक एनसीडीसी है, दूसरा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे है और यह तीसरी सुविधा है जिसे शुरू किया जा रहा है। लोग इससे दिल्ली के लोगों को फायदा होगा।"

केजरीवाल ने कहा कि जेनेटिक जांच तीसरी लहर में मददगार होगी। उन्होंने आगे कहा: "मैं एलएनजेपी अस्पताल, एलएनजेपी के निदेशक डॉ सुरेश कुमार और उनकी टीम को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने इतने कम समय में इसे शुरू किया है। केजरीवाल सीएम ने यह भी बताया कि लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान में कोरोनावायरस के वेरिएंट की पहचान करने के लिए एक और जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया जाएगा। "हमने कई गतिविधियां खोली हैं। हम भी एक श्रेणीबद्ध तरीके से खोलने की कोशिश कर रहे हैं। मैं लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील करना चाहूंगा जहां राहत दी जा रही है।"

ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ के लिए नामित हुए स्नेह राणा और शेफाली वर्मा के नाम

हैरतअंगेज! 13 वर्षीय मासूम ने दिया बच्चे को जन्म, क्लासमेट ने किया था दुष्कर्म

अरुणाचल प्रदेश में मिले कोरोना के 348 नए केस, पिछले 24 घंटों में 2 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -