आदिवासी लड़कियों को लेकर CM हेमंत सोरेन ने किया ये बड़ा ऐलान
आदिवासी लड़कियों को लेकर CM हेमंत सोरेन ने किया ये बड़ा ऐलान
Share:

रांची: झारखंड के सभी छात्रावास में अब रसोईया तथा चौकीदार की नियुक्ति होगी। इसके साथ-साथ आदिवासी बच्चियों के लिए छात्रावास बनाने का फैसला लिया गया है, जिससे उन्हें शहर आकर पढ़ाई करने में असुविधा ना हो। साथ ही झारखंड के सभी सरना स्थलों तथा कल्याण विभाग की तरफ से संचालित छात्रावासों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। सीएम हेमंत सोरेन ने प्रकृति पर्व सरहुल के अवसर पर इसका ऐलान किया।

वही इससे पहले हेमंत सोरेन रांची के सिरमटोली मौजूद केंद्रीय सरना स्थल में आयोजित समारोह एवं आदिवासी बालक-बालिका छात्रावास में आयोजित सरहुल पर्व महोत्सव में सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा, "वैश्विक महामारी कोरोना के पश्चात् एक बार फिर हम सब जुटे हैं। अपनी सभ्यता, संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ाने में सुखद अनुभूति होती है।'

उन्होंने कहा कि "हम जहां भी हैं, वहां सभी के साथ मिलकर अपनी परंपरा तथा संस्कृति को आगे बढ़ाते हैं। आदिवासी हमेशा से द्वेष एवं घृणा से कोसों दूर हैं। हमें आदिकाल से चली आ रही प्रथा को अक्षुण्ण बनाए रखने की जरुरत है।" हेमंत सोरेन ने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों का जीर्णोद्धार कर छात्रावास की कमियों को दूर किया जा रहा है। अब इन बालक - बालिका छात्रावास में रसोईया तथा चौकीदार का इंतजाम होगा। यहां रहने वाले छात्रों को भोजन भी सरकार उपलब्ध कराएगी। छात्रावास को नया स्वरूप देने की कोशिश की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी विचारधारा हमलोगों को खूबसूरत और सौहार्दपूर्ण जीवन जीने का संदेश देती है। अपनी परंपरा और संस्कृति को अक्षुण्ण रखने की कोशिश करना है। जल, जंगल और जमीन हमारा है। इसे बचाना है। हमें अपनी परंपरा एवं संस्कृति को सहेजने में योगदान देना है।

सऊदी अरब सरकार को हज यात्रा की तारीख पर फैसला करना चाहिए: केंद्रीय मंत्री नकवी

PM मोदी और अमित शाह से मिले CM धामी, यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर कही ये बड़ी बात

राजस्थान से दिल्ली तक दौड़ा युवक, बहुत खास है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -