सीएम अशोक गहलोत की पहल से सास-बहु में छिड़ी जंग, जानिए क्या है पूरा माजरा
सीएम अशोक गहलोत की पहल से सास-बहु में छिड़ी जंग, जानिए क्या है पूरा माजरा
Share:

जयपुर: वक़्त बदलता है तो परिवर्तन की बातें भी होती हैं. ऐसा ही कुछ पर्दा प्रथा के मामले में भी नज़र आ रहा है. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत खुद पर्दा प्रथा को दूर करने की पैरवी करते नज़र आते हैं, किन्तु पंचायतीराज चुनाव के दौर में गांवों में घूंघट को लेकर महिलाएं ही आपस में बंटी हुई नज़र आ रही हैं.

एक ओर जहां उम्रदराज महिलाएं घूंघट और पर्दा को अपनी परंपरा करार दे रही हैं, वहीं नौजवान पीढ़ी पर्दा प्रथा को दूर करने की वकालत करती दिख रही है. महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें आरक्षण के माध्यम से पंचायतों का प्रतिनिधित्व की जिम्मेदारी भले ही दे दी गई ही, लेकिन ज्यादातर महिलाएं अभी भी घूंघट की ओट से बाहर नहीं निकल पा रहीं हैं. इसकी एक विपरीत तस्वीर गांवों में देखने को मिली, जहां पढ़ी-लिखी शहर की बेटियां जब गांवों में बहू बनीं तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का पैगाम का उनमें असर देखा गया.

उनका कहना है कि महिलाओं को आगे बढ़ना है तो 'घूंघट' से बाहर निकलना ही होगा. इतना ही नहीं, घर के बड़ों के आदर के लिए घूंघट में रहने वाली महिलाओ ने भी गांवों की चौपालों पर पर्दा प्रथा हटाने की बात कही. मीडया ने पर्दा प्रथा को लेकर जब महिलाओं से सवाल किए तो उम्रदराज महिलाओं ने कहा कि गांव की बहू हूं, परंपरा है, घूंघट तो रखना ही पड़ेगा, वहीं दूसरी ओर पढ़ी-लिखी और नौजवान पीढी पर्दा प्रथा को हटाने की वकालत करती हुई नजर आ रही हैं. 

बिहार: सीएम पद को लेकर कांग्रेस-राजद में आई दरार, गठबंधन से किया इनकार`

उपमुख्यमंत्री ने कसा तंज, कहा- पाकिस्तान की भाषा बोल रहे...

क्‍या है अमेरिकी सेना की हमले के पीछे की रणनीति!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -