दिल्ली हिंसा पीड़ितों को आज से मुआवज़ा देगी केजरीवाल सरकार, ऐसे पा सकते हैं मदद
दिल्ली हिंसा पीड़ितों को आज से मुआवज़ा देगी केजरीवाल सरकार, ऐसे पा सकते हैं मदद
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली हिंसा में किसी ने अपनी जीवन भर की कमाई गंवाई, किसी ने अपना बेटा खोया, तो किसी ने अपना पति. उपद्रवियों ने वर्षों तक खून-पसीने से सींच कर खड़े किए गए दुकान-मकान और सामान को माचिस की एक तीली से रख के ढेर में तब्दील कर दिया. बेसहारा, मजबूर और अनिश्चितता के भंवर में फंसे इस हिंसा के शिकार के लोगों के लिए अब दिल्ली सरकार सहायता लेकर आई है.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज से हिंसा पीड़ितों की सहायता के लिए मुआवजा देने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने देश के मुख्य समाचार पत्रों में एक फॉर्म प्रकाशित किया है. इस फॉर्म को भरकर केजरीवाल सरकार से आर्थिक सहायता देने का दावा किया जा सकता है. दिल्ली सरकार के ऐलान के अनुसार, व्यस्क मृतकों को 10 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी. इसमें से एक लाख रुपये तत्काल दिए जाएंगे और 9 लाख रुपये कागजी कार्यवाही पूर्ण होने के बाद दिए जाएंगे.

वहीं, मृतक नाबालिग को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है. यदि इस हिंसा में किसी को स्थाई रूप से चोट पहुंची है, तो उसे 5 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे. गंभीर चोट से पीड़ित के लिए 2 लाख रुपए मुआवज़े की घोषणा की गई है. मामूली चोट के लिए 20 हजार रुपये, अनाथ के लिए 3 लाख रुपये का ऐलान किया गया है. जानवर की क्षति के लिए 5000 रुपये दिए जाएंगे. साधारण रिक्शा के लिए 25000 रुपये और ई रिक्शा के लिए 50000 रुपये देने का ऐलान किया गया है.

बैंकों को लगाया 681 करोड़ का चूना, इन लोगों के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज की FIR

कम बजट के साथ विदेश में मनाना है हनीमून तो जाइए इन जगहों पर

परियोजना स्टाफ के पदों पर भर्ती, जानिए क्या है आयु सीमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -