छोटी से छोटी कब्जियत को भी दूर कर देगी यह चीज, जानें पूरी बातें...
छोटी से छोटी कब्जियत को भी दूर कर देगी यह चीज, जानें पूरी बातें...
Share:

आज इस बात से कोई भी अनजान नहीं है है कि ठंड के कारण और कई छोटी छोटी चीजों के कारण होने वाली बीमारियों से कोई भी अनजान नहीं है वहीं इस बदलते मौसम में रोजमर्रा की बीमारियों से खुद को बचा पाना किसी चुनौती से काम नहीं है . वहीं हर बीमारी में डॉक्टर के पास जाना संभव भी नहीं हो पाता और सेहत से जुड़ी कुछ ऐसी परेशानियां होती हैं, जो होती तो छोटी हैं, लेकिन नजरअंदाज किया जाए तो भारी पड़ सकता है. कई बीमारियों का समाधान तो हमारी रसोई में ही होता है. दिक्कत ये है कि जानकारी के अभाव में हम डॉक्टर के पास चले जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली छोटी सी लौंग कई बीमारियों में फायदा पहुंचाती हैं?

विशेषज्ञों के अनुसार किचन में मसाले के रूप में उपयोग की जाने वाली लौंग औषधीय गुणों का खजाना है. जिसमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता हैं. सर्दी-जुकाम से लेकर कई तरह की बीमारियों में इसके उपयोग से राहत दिलाएगा.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पेट से संबंधित बीमारियों में यह बहुत असरदार इलाज है. वहीं अपच, पेट में गैस या फिर कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लौंग काफी फायदेमंद होती है. सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर पीने से बहुत आराम मिलेगा.

यहीं नहीं डॉक्टर्स कहते है कि सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर मुंह में साबुत लौंग रखने से बहुत आराम मिलता है. सर्दियों में यह शरीर में गर्मी लाता है. लौंग को चाय में डालकर पीना भी फायदेमंद होता है. सर्दी-जुकाम के साथ गले में होने वाले दर्द में भी लौंग आराम देगा.

फिटनेस के प्रति बहुत जागरूक हैं प्रिंस नरूला

2020 में सेहत का ख्याल रखने के लिए इन टिप्स का ले साथ, अच्छा स्वस्थ का करे संकल्प

डायबिटीज कण्ट्रोल करने ये फूड्स अपनाये, जल्द असर के लिए जरूर अपनाये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -