3 हजार साल पहले दुनिया में पहली बार यहां उगा था लौंग का पेड़
3 हजार साल पहले दुनिया में पहली बार यहां उगा था लौंग का पेड़
Share:

लौंग का नाम तो आपने सुना ही होगा और आप भी इसका इस्तेमाल खाने में तो जरूर करते ही होंगे या फिर कभी-कभार दांत में दर्द होने पर इसका इस्तेमाल किया जाता है. इस मसाले का उपयोग भारतीय खानों में बहुत किया जाता है. भले ही लौंग अब दुनियाभर में मशहूर हो गई हो लेकिन हम आपको आज दुनिया में पहली बार लौंग का पेड़ कहां उगा था? इसके बारे में बता रहे हैं. सूत्रों की माने तो लौंग का पेड़ आज से करीब तीन हजार साल पहले सिर्फ पूर्वी एशिया के कुछ द्वीपों पर ही हुआ करता था.

जी हाँ... ऐसा कहा जाता है कि इंडोनेशिया के टर्नेट द्वीप पर दुनिया का सबसे पुराना लौंग का पेड़ है. आपकी जानकारी के लिए बता दें टर्नेट द्वीप के ज्यादातर हिस्से में ज्वालामुखी हैं, लेकिन फिर भी यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं. जानकारी के मुताबिक करीब 3-4 हजार साल पहले टर्नेट, टिडोर और उसके आस-पास के कुछ द्वीपों पर लौंग के पेड़ पाए जाते थे और ऐसे में यहाँ रहने वाले लोग सिर्फ लौंग का कारोबार करके ही काफी अमीर हो गए थे. ये भी कहा जाता है कि जब टर्नेट और टिडोर के सुल्तानों के पास लौंग के कारोबार से काफी दौलत आ गई तो इसके बाद वो दोनों खुद को ज्यादा ताकतवर समझने लग गए थे और फिर आपस में ही लड़ने लग गए थे.

इन दोनों भाइयों के झगड़े का फायदा उठाकर अंग्रेज और डच कारोबारियों ने उन इलाकों पर कब्जा कर लिया, जहां भारी मात्रा में लौंग पाए जाते थे. इसके बाद कई सालों तक ये द्वीप यूरोपीय देशों के उपनिवेश रहे हैं. आपको बता दें यहां पर लौंग के अलावा भी कई अलग-अलग तरह के जीव-जंतु भी पाए जाते हैं. हैरानी वाली बात तो ये है कि यहां उड़ने वाले मेंढक भी पाए जाते हैं.

अब गाड़ियों की नंबर प्लेट में जुड़ सकेंगे इमोजी, मिली इजाज़त

'क्रोकोडाइल हंटर' स्टीव की याद में गूगल ने बनाया इतना शानदार डूडल

यहां होती है अजीब परंपरा, एक लड़की को बनाने होते हैं 7 मर्दों से संबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -