दांत के दर्द से आराम दिलाता है लौंग का तेल
दांत के दर्द से आराम दिलाता है लौंग का तेल
Share:

लौंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण मसाला होती है जिसका इस्तेमाल खासकर भारतीय खाने में ज़रूर किया जाता है, इसकी खुशबू खाने के स्वाद को दोगुना कर देती है, पर क्या आपको पता है की छोटी सी दिखने वाली लौंग हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटी – ऑक्सीडेंट और एंटी – बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो तत्व आपको सेहतमंद बनाए रखते हैं. इसके सेवन से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं. आज हम आपको लौंग से जुड़े कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप हमेशा सेहतमंद बने रह सकते हैं.

1- अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक गिलास गर्म पानी के साथ लौंग के पाउडर का सेवन करते हैं तो इससे गैस्ट्रिक रस के स्राव में सुधार आता है जिससे पाचन की प्रक्रिया बेहतर हो जाती है, इसके अलावा खाली पेट में लौंग का सेवन करने से पेट की कई परेशानियों में आराम मिलता है, जैसे – जलन, गैस, उल्टी और अपच इत्यादि 

2- शुगर पेशेंट्स के लिए भी लौंग बहुत फायदेमंद होती है, इसके सेवन से ब्लड शुगर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है  और डायबिटीज के रोगी हमेशा सेहतमंद बने रहते हैं.

3- लगभग सभी टूथपेस्ट में लौंग एक महत्वपूर्ण इंग्रिडेंट होता है. क्योकि दांतो के लिए लौंग का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, लौंग के इस्तेमाल से दांत के दर्द से आराम मिल जाता है. अगर आपके दाँत में तेज दर्द हो रहा है तो रूई में थोड़ा सा लौंग का तेल लगाकर अपने दर्द वाली जगह पर रखें, ऐसा करने से आपको दांत के दर्द से आराम मिल जायेगा .

 

घरेलु चीजे कर सकती है कैंसर की बीमारी से बचाव

सफ़ेद दाग की समस्या को ठीक करते है हल्दी और सरसों का तेल

खाली पेट लहसुन के सेवन से दूर हो जाती है तनाव की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -